ईएम्आई मोरैटोरियम का लाभ उठाने पर 15 महीने तक बढ़ सकती है लोन की अवधि :

    0
    123

    नई दिल्ली, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए पिछले रोज लोन लेने वाले ग्राहकों को बड़ी राहत की घोषणा की है। आरबीआई ने सभी बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्‍तीय संस्‍थाओं और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के साथ अन्‍य वित्‍तीय संस्‍थानों को टर्म लोन की किस्‍त तीन महीने तक टालने के लिए कहा है। जिसके बाद कई बैंक अब ग्राहकों को यह सुविधा देने के लिए आगे आ गए हैं। हालांकि, बैंक अब तक राहत पैकेज के डिटेल लेकर सामने नहीं आए हैं, उन्होंने यह नहीं बताया है कि यह कैसे काम करेगा। बता दें कि आपको बस लोन की ईएम्आई तीन महीने बाद भरने की छूट है लेकिन आपको इसका ब्याज भरना होगा।

    यदि आप इस मोरेटोरियम का लाभ उठाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपका होम लोन टेन्योर 1 से 15 महीने तक बढ़ सकता है या आपकी EMI राशि 1.5% बढ़ सकती है। किसी भी स्थिति में उधारकर्ताओं को मोरेटोरियम समाप्त होने पर राशि चुकाने के लिए तीन विकल्प दिए जा सकते हैं। हम वो तीन विकल्प बता रहे हैं।

    1: बैंक आपको जून के महीने में ब्याज और मूलधन के लिए पूरी देय राशि (मोरेटोरियम अवधि के लिए) के भुगतान की अनुमति दे सकता है।

    2: आपका बैंक बकाया कर्ज मूलधन में अर्जित ब्याज जोड़ सकता है और शेष समय के लिए ईएम्आई बढ़ा सकता है।

    3: आपकी ईएम्आई बिना बदलाव के रह सकती है लेकिन आपका कर्ज का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है।

    तीसरे विकल्प में अतिरिक्त ईएम्आई की संख्या लोन और ब्याज दर के शेष टेन्योर पर निर्भर करेगी। इसे ऐसे समझिये। मान लें कि आपने 25 साल के कार्यकाल के लिए 8.5% की ब्याज दर पर 30 लाख रुपये का होम लोन लिया है और बाकी का कार्यकाल 24 साल है। आपकी ईएम्आई 24,157 रुपये है।

    अगर आप अप्रैल और मई 2020 के लिए ईएम्आई छोड़ते हैं तो 41,964 रुपये का अर्जित ब्याज और 6,350 रुपये का उपार्जित मूलधन जून 2020 में आपके बकाया मूलधन 29,60,563 रुपये में जुड़ जाएगा। इसलिए जून 2020 में आपका नया कर्ज बकाया 30,08,877 रुपये होगा।

    यदि आप दूसरे विकल्प को चुनते हैं, तो आपका कार्यकाल एक जैसा रहेगा, लेकिन ईएम्आई पहले के 24,157 रुपये से बढ़कर 24,525 रुपये हो जाएगी, जिसमें 1.52% की वृद्धि होगी। यूसीओ बैंक, इंडियन बैंक, सिंडिकेट बैंक, केनरा बैंक, आईडीबीआई बैंक , पीएसबी, बैंक ऑफ़ बड़ौदा, आईओबी, सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया,पीएनबी, बैंक ऑफ़ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफ़सी बैंक अपने ग्राहकों को मोरैटोरियम का लाभ दे रहे हैं।

     

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here