अरोड़ा ने होशियारपुर अनाज मंडी में गेहूं खरीद की करवाई शुरुआत :

    0
    159

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स : (सिमरन)

    होशियारपुर : उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने आज अनाज मंडी होशियारपुर में इस सीजन के गेहूं खरीद की शुरुआत करवाई। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के अंतर्गत लगे कफ्र्यू के दौरान किसानों के प्रति सरकार की वचनबद्धता में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इस दौरान उसके साथ डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात भी मौजूद थे। इस मौके पर उन्होंने मंडी में गेहूं लेकर आने वाले किसान चरनवरिंदर सिंह, जसविंदर सिंह, सिमरनजीत सिंह, सुरिंदर सिंह व जसवीर सिंह की ढेरी की बोली अपनी हाजिरी में लगवाई। सभी किसानों ने भी कफ्र्यू के दौरान मंडी में किए प्रबंधों पर खुशी जाहिर की।

    कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मंडियों से गेहूं का एक-एक दाना खरीदने के लिए पंजाब सरकार वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए जिले में मंडियों की गिनती बढ़ाकर 84 की गई है, ताकि उन्हें किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि मंडियों में किसानों व मजदूरों को किसी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी व गेहूं की साथ-साथ ही लिफ्टिंग करवाई जाएगी। उन्होंने इस मौके पर मंडी स्टाफ व आढ़तियों को निर्देश दिए कि वे विश्व भर में फैली महांमारी कोविड से अपने स्टाफ, खरीद एजेंसियों व किसानों को बचाने के लिए जहां सामाजिक दूरी पर ध्यान दें वहीं मंडियों की लगातार सैनेटाइजेशन करवाई जाए। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि मंडी में लगी सारी लेबर मास्क पहनते हुए सामाजिक दूरी अपनाकर अपना काम कर रही है।

    सुंदर शाम अरोड़ा ने मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह व खाद्य आपूर्ति मंत्री पंजाब भारत भूषण आशु की ओर से मंडियों में भीड़ न होने देने के लिए कूपन सिस्टम चलाने की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे गेहूं की सुरक्षित व निर्विघ्न खरीद यकीनी बनेगी। उन्होंने कहा कि कफ्र्यू होने के बावजूद भी किसानों की सुविधा व सुरक्षा का मंडी में पूरा प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि खरीद के पहले दिन जिले की अलग-अलग मंडियों में 390 ट्रालियों के माध्यम से गेहूं की आमद हुई है जबकि 19 अप्रैल को 1380 ट्रालियों सहित कुल 1770 कूपन उक्त दो दिनों के लिए जनरेट किए गए है।

    डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि गेहूं की सुचारु ढंग से खरीद करने के लिए कोई कमी नहीं आने दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के अंतर्गत पास के माध्यम से किसानों की मंडियों में एंट्री की जा रही है, इस लिए यह यकीनी बनाया जा रहा है कि किसानों को किसी तरह की कोई समस्या न आए। उन्होंने कहाकि जिला मंडी अधिकारी व आढ़तियों के माध्यम से किसानों को निश्चित समय से पहले ही कूपन पहुंचा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की मांग के अनुसार ही कूपन मुहैया करवाए जा रहे हैं, उन्होंने किसानों को मंडियों में असल कूपन को ही साथ लाने की अपील करते हुए कहा कि कूपन की फोटो कापी अपने साथ न लाई जाए व बिना कूपन के मंडियों में एंट्री नहीं होगी।

    डिप्टी कमिश्नर ने जहां आढ़तियों को निर्देश दिए कि कूपन देने के दौरान छोटे किसानों को पहल दी जाए वहीं बड़े किसानों को भी अपील की कि छोटे किसानों को अधिक से अधिक प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए जिला कंट्रोल रुम भी स्थापित किया गया है, जो पूरा सप्ताह 24 घंटे खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि किसान किसी भी तरह की जानकारी या शिकायत के लिए कंट्रोल रुम के नंबर 01882-22663 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मंडियों में मास्क व सैनेटाइजर के अलावा रोगाणु मुक्त छिडक़ाव का भी प्रबंध किया गया है व मंडियों में यह छिडक़ाव दिन में दो बार करवाया जाएगा।

    इस अवसर पर एस.पी. परमजीत सिंह, एस.डी.एम. अमित महाजन, जिला मंडी अधिकारी तेजिंदर सिंह, जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर रजनीश कौर के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here