अपने बच्चों की तुलना दूसरों से ना करें : संगीता चोपड़ा

    0
    119

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    होशियारपुर : बच्चों से बात कर ओर उनकी छोटी-छोटी अचीवमेंट की सराहना कर उनका हौंसला बढ़ाएं ताकि बच्चे डिप्रेशन, एंग्जायटी से बच सकें। यही संदेश सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीच्यूशन्स द्वारा ‘सपनों की उड़ान’ गतिविधि करवा दिया गया। इस दौरान नन्हें छात्रों ने जमीन पर अपने सपनों की अभिभावकों की मदद से पेंटिंग बनाकर अपनी कला से अपनी भावनाएं तथा सपनों को व्यक्त किया। अध्यापकों ने अभिभावकों को बच्चों का सबसे अच्छा दोस्त बताया।

    वाईस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा ने बच्चों के नाम अपने संदेश में कहा कि हर किसी में कोई ना कोई हुनर छुपा हुआ हैं और हर बच्चे की एक अपनी पहचान हैं। इस लिए अभिभावकों को अपने बच्चों की तुलना किसी से ना कर उनको मेहनत और दृढ़ता से उनके सपनों की उड़ान भरने देने चाहिए।

    चोपड़ा ने कहा कि आज के दौर में बच्चे डिजिटल मीडिया से ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। अपने-आप की दूसरों से तुलना करने, किसी से खुलके बात ना करने से डिप्रेशन और एंग्जायटी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में बच्चे कई बार गलत कदम भी उठा लेते हैं। उन्होंने ने कहा कि हमे अपने बच्चों, भाई-बहन, दोस्तों की भावनाओं को समझना चाहिए। अगर उन्हें कोई परेशानी आ रही है तो उनका समाधान ढूढना चाहिए और उन्हें सही दिशा दिखा उस पर चलने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here