कोरोना अपने चरम पर, सावधानियां अपनाने में लापरवाही न अपनाए लोग: डीसी

    0
    137

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    होशियारपुर : डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जिले में कोविड-19 अपनी चरम सीमा पर हैं, ऐसे में लोगों को पहले से भी ज्यादा सावधानियां अपनाने की जरुरत हैं। जब तक कोविड से संबंधित कोई वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक हम सभी स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हिदायतों का पालन कर ही इस महांमारी से बच सकते हैं। वे जिला लोक संपर्क कार्यालय के फेसबुक पेज पर लाइव सैशन के दौरान जिला वासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले करीब 6 माह में मौजूदा समय में सबसे ज्यादा पाजीटिव मरीज आ रहे हैं और मौतों की संख्या में भी वृद्धि हो रही हैं। इसलिए हमें सावधानी अपनाने में कोई ढील नहीं अपनानी चाहिए।

    डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान कोविड-19 संबंधी जिले की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में सैंपलों की गिनती बढ़ा दी गई हैं और रोजाना करीब 2000 सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस समय जिले में 43 हॉट स्पाट, 1 कंटेनमेंट जोन व 2 माइक्रो कंटेनमेंट जोन हैं। उन्होंने होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड-19 मरीजों को अपील करते हुए कहा कि जो मरीज गंभीर बीमारियों से पीडि़त हैं वे अस्पताल में ही अपना इलाज करवाएं ताकि जरुरत पडऩे पर उन्हें आक्सीजन या वेंटीलेटर की सुविधा दी जा सकें। उन्होंने कहा कि कि देखने में आया है कि कुछ लोग लिखित तौर पर दे देते हैं कि वे अपने मरीज को अस्पताल में दाखिल नहीं करवाएंगे। ऐसे मामलों में मरीजों की मौत भी हुई हैं जो कि काफी दुख की बात हैं। इस लिए लोगों की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग को लोगों के सहयोग की बहुत जरुरत हैं।

    अपनीत रियात ने बताया कि कोविड-19 के गंभीर बीमारियों से पीडि़त मरीज को जिले व जिले के बाहर अस्पतालों में ले जाने के लिए एडवांस लाइफ स्पोर्ट एंबुलेंस भी उपलब्ध हैं, जिसमें वेंटीलेटर व आक्सीजन की सुविधाएं हैं। उन्होंने कहा कि 108 नंबर डायल कर इस एंबुलेंस की सेवा ली जा सकती हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के लिए विशेष डायलिसिस यूनिट भी स्थापित किया जा रहा हैं, ताकि कोविड मरीजों को जिले में ही सही तरीके से उपचार दिया जा सकें। उन्होंने लोगों को स्वास्थ्य जांच के लिए आक्सीमीटर व 6 मिनट वॉक प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी।

    डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम व नगर कौंसिलों की ओर से किए जा रहे कार्य के चलते अभी तक मात्र 10 डेंगू के मामले ही सामने आए हैं जबकि पिछले वर्ष इस दिन तक 460 केस सामने आ चुके थे। इस कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ नगर निगम व नगर कौंसिलों के कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा चूंकि इन दिनों में डेंगू, मलेरिया, टायफाइड आदि बीमारी का खतरा बना रहता हैं, इस लिए अगर किसी मरीज में 3 से 4 दिन तक इन बीमारियों के लक्षण आए तो वे कोरोना की जांच जरुर करवाएं। उन्होंने कहा कि बहुत खुशी की बात हैं जिले की लगभग सभी पंचायतों ने स्वास्थ्य टीमों को सहयोग देने संबंधी प्रस्ताव डाल दिए हैं। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताई गई सावधानियां मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाने व समय-समय पर हाथों को साफ करना यकीनी बनाएं ताकि हम अपने साथ-साथ अपने परिवार को सुरक्षित रख सकें।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here