सावधान : फेसबुक पर एक गलत पोस्ट छीन सकती है आपकी नौकरी

    0
    22
    tired manager at work in white office

    फेसबुक, ट्विटर जैसी साइट पर गलत पोस्ट या कमेंट कर आप नौकरी का अवसर गंवा सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक 68 फीसदी नियोक्ताओं ने लोगों को सिर्फ इसलिए नौकरी देने से मना कर दिया क्योंकि उन्होंने आवेदक की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर गलत पोस्ट या जानकारी देखी थी। अपनी सोशल प्रोफाइल की वजह से जॉब गंवाने वालों में 50 फीसदी ने क्वालिफिकेशन के बारे में गलत जानकारी दी थी।

    एक अन्य सर्वे के मुताबिक 10 फीसदी युवाओं को अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल की वजह से नौकरी नहीं मिली। अब किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए लोग गूगल सर्च का सहारा लेते हैं। अगर आप फेसबुक, यूट्यूब जैसी साइटों पर कमेंट करते हैं तो यह गूगल सर्च में दिख सकती है। किसी साइट पर गलत कमेंट करने या किसी और व्यक्ति द्वारा आपके बारे में गलत लिखने से गूगल पर छवि खराब हो सकती है। गूगल सर्च में किसी यूजर के बारे में सर्च करने पर फेसबुक, ट्विटर प्रोफाइल के रिजल्ट यहां दिखते हैं। किसी यूजर के बारे में खोजने पर गूगल पर कैसे रिजल्ट दिखते हैं इससे भी उसकी छवि बन और बिगड़ सकती है।
    यूं जांचे अपनी ऑनलाइन इमेज
    गूगल पर नाम डालकर अपनी इमेज का पता तो लगाया ही जा सकता है। इसके अलावा कुछ ऐसी साइट हैं जो रियल टाइम में यह बताती हैं कि दुनियाभर में सोशल मीडिया पर आपके बारे में या आपसे जुड़े नाम के बारे में क्या लिखा जा रहा है। यहां पुरानी कमेंट भी आसानी से खोजी जा सकती हैं। कई नियोक्ता नौकरी देने से पहले इन वेबसाइटों के जरिए आवेदकों की सोशल लाइफ खोजते हैं।

    ऐसे बनाएं सर्च रिजल्ट में जगह
    इंटरनेट पर आपके बारे में खोजने पर अधिक परिणाम कैसे दिखाई दें? इसके लिए लिंक्डइन, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर सक्रिय रहने के अलावा कुछ ऐसी वेबसाइट हैं जहां अपनी प्रोफाइल बनाकर गूगल अपनी सर्च रैंकिंग बढ़ा सकते हैं। इनमें about.me और slideshare.net/ प्रमुख हैं। ‘अबाउट मी’ में अपने फोटो के साथ अपने बारे में जानकारी अपडेट कर सकते हैं। यहां अपनी सोशल प्रोफाइल व ब्लॉग की लिंक को शामिल कर सकते हैं। स्लाइडशेयर पर स्लाइड बनाकर अपने बारे में या अपने काम से संबंधित जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

    गूगल अलर्ट से पता करें नया रिजल्ट
    गूगल पर सर्च रिजल्ट में नाम डालने पर वैसे तो बहुत से परिणाम आ सकते हैं लेकिन जैसे ही आपके बारे में कोई नया परिणाम गूगल सर्च में आता है तो गूगल अलर्ट के जरिए यह जानकारी मेल से यूजर के पास पहुंच जाएगी। गूगल अलर्ट के लिए सबसे पहले www.google.com/alerts पर विजिट करें। यहां कोई भी उस कीवर्ड को शामिल करें जिसका नया परिणाम गूगल में आने पर तुरंत अपडेट चाहते हैं। इसके बाद जैसे ही इंटरनेट पर आपके बारे में कोई नया रिजल्ट गूगल पर आएगा तो तुरंत मेल से इसकी सूचना मिल जाएगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here