जुलाई तक अपडेट कर लें विंडोज 10, बाद में देने होंगे 7,999 रुपये

    0
    20

    अगर आपने अभी तक अपने कंप्यूटर में विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट नहीं कराया है तो इसे तुरंत विंडोज 10 पर अपडेट करा लें। 29 जुलाई के बाद विंडोज का यह अपडेट मुफ्त में उपलब्ध नहीं होगा। इसके बाद यूजर को विंडोज 10 के होम एडिशन के लिए माइक्रोसॉफ्ट को 7,999 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं। अगर आप विंडोज का 7, 8 या 8.1 का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 29 जुलाई से पहले विंडोज 10 पर मुफ्त में अपग्रेड करा सकते हैं।

    16 जीबी स्पेस जरूरी
    विंडोज 7, 8 और 8.1 इस्तेमाल करने वाले यूजर इसे मुफ्त में अपग्रेड कर सकते हैं। इसके अलावा कंप्यूटर का प्रोसेसर एक गीगाहट्र्ज या उससे अधिक स्पीड का होना चाहिए तो बेहतर रहेगा। 64 बिट वाले कंप्यूटर में दो जीबी रैम और हार्डडिस्क में कम से कम 20 जीबी का स्पेस होना चाहिए। इसके अलावा 32 बिट वाले कंप्यूटर में एक जीबी रैम और 16 जीबी हार्ड ड्राइव स्पेस होना जरूरी है। इसके बाद भी इसे अपग्रेड करने में एक घंटे का समय लग सकता है।

    यूं करें अपग्रेड
    विंडोज 10 अपग्रेड करने के लिए सबसे पहले टास्कबार में दिए गए विंडोज के आइकन पर क्लिक करें। यहां ‘रिजर्व योर फ्री अपग्रेड’ का फीचर आएगा। यहां अपना ईमेल एड्रेस एंटर कर कनफर्म करें। इसके बाद यहां आने वाले निर्देशों का पालन कीजिए। कुछ समय बाद यह अपने आप अपग्रेड हो जाएगा। अगर टास्कबार में विंडोज का आइकन दिखाई नहीं दे रहा है तो सबसे पहले कंट्रोल पैनल में जाएं। यहां सिस्टम और सिक्योरिटी के विकल्प पर क्लिक करें। सिस्टम और सिक्योरिटी में ‘विंडोज अपडेट’ का विकल्प मिल जाएगा।

    ये हैं विंडोज 10 की खूबियां
    वॉयस कमांड के लिए कॉर्टेना
    ऊवंडोज 10 को कॉर्टेना से लैस किया गया है। इस फीचर के तहत कंप्यूटर पर भी वॉयस कमांड दी जा सकती है। इससे पहले यह सुविधा विंडोज फोन पर उपलब्ध थी। जिस तरह एंड्रॉयड फोन यूजर गूगल नाउ के तहत वॉयस कमांड दे सकते हैं, उसी तरह कंप्यूटर पर भी विंडोज यूजर बोलकर कुछ भी सर्च कर सकते हैं।

    माइक्रोसॉफ्ट हेलो
    विंडोज 10 में सुरक्षा को तरजीह दी गई है। कंप्यूटर लॉग-इन करने के लिए फेशियल रिकॉग्निशन का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि यह विंडोज 8 में भी था लेकिन नए ओएस में माइक्रोसॉफ्ट पासपोर्ट नाम का टूल भी दिया गया है जो वेब और एप्लीकेशन को वायरस और मैलवेयर से सुरक्षा प्रदान करता है।

    स्टार्ट मेन्यू
    कंपनी ने नए विंडोज 10 में स्टार्ट मेन्यू भी दिया है। विंडोज 8 और 8.1 में कंपनी ने इसे हटा लिया था। स्टार्ट मेन्यू के साथ नीचे की तरफ ही कंपनी ने सर्च का विकल्प दिया है। इससे आसानी से चीजों को खोजा और एक्सेस किया जा सकेगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here