विजीलैंस ब्यूरो ने कानूनगो को 15,000 रुपये की रिश्वत मांगने के आरोप में किया गिरफ्तार

0
278

चंडीगढ़. पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने राज्य में भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रहे अपने अभियान के दौरान मंगलवार को लुधियाना जिले के दाखा में तैनात पटवारी जसबीर सिंह, अब कानूनगो और उनके साथ सहायक के रूप में काम करने वाले एक निजी व्यक्ति गुरप्रीत सिंह के खिलाफ 15 हजार रुपए की रिश्वत मांगने के आरोप में मामला दर्ज किया है। इस मामले में जसवीर सिंह कानूनगो को गिरफ्तार कर लिया गया है और एक अन्य सह-आरोपी गुरप्रीत सिंह की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।
राज्य विजिलेंस ब्यूरो के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने आज यह खुलासा करते हुए कहा कि यह मामला मुख्यमंत्री एंटी करप्शन एक्शन लाइन पर लुधियाना जिले के गांव छपार निवासी हरनेक सिंह सेखों द्वारा दर्ज की गई एक ऑनलाइन शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया है।
उन्होंने आगे बताया कि शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि उपरोक्त दोनों आरोपियों ने उसकी जमीन का म्यूटेशन दर्ज करने के एवज में 20,000 रुपये रिश्वत की मांग की थी।
जाँच के दौरान पता चला कि पटवारी के सहयोगी गुरप्रीत सिंह ने 20,000 रुपये की मांग की है, लेकिन जब शिकायतकर्ता ने पटवारी से चर्चा की तो उसने रिश्वत की राशि घटाकर 15,000 रुपये कर दी।
शिकायतकर्ता ने उसके, गुरप्रीत सिंह और पटवारी जसवीर सिंह के बीच हुई बातचीत को अपने मोबाइल फोन में रिकॉर्ड कर लिया था। इससे पहले शिकायतकर्ता ने पटवारी और उसके साथी गुरप्रीत सिंह द्वारा की गई रिश्वत की मांग के संबंध में बातचीत की रिकॉर्डिंग सोशल मीडिया पर वायरल की थी, ताकि विभाग उनके खिलाफ कार्रवाई करे, लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं हुई।
प्रवक्ता ने बताया कि इसके बाद शिकायतकर्ता ने एंटी करप्शन एक्शन-लाइन पर शिकायत दर्ज कराई। इस मामले की जांच के दौरान विजिलेंस ब्यूरो लुधियाना रेंज द्वारा संदिग्धों और शिकायतकर्ता दोनों की वॉयस रिकॉर्डिंग का फोरेंसिक साइंस लैब (एफएसएल) से मिलान कराया गया, जो मिलान सही पाया गया और आरोप सही साबित हुए।
इस पूछताछ के आधार पर एफआईआर संख्या 09 दिनांक 27.02.2024 कानूनगो और उनके सहयोगी के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7, 7-ए और आईपीसी की 120-बी के तहत 2024 दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपी जसवीर सिंह कानूनगो को कल अदालत में पेश किया जाएगा और जांच के दौरान अन्य अधिकारियों/कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच की जाएगी।
—————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here