ट्विटर सेवा पर सीधे शिकायत कर सकेंगे दूरसंचार उपभोक्ता

    0
    8

    दूरसंचार एवं डाक सेवा का प्रयोग करने वाले ग्राहक अब ट्विटर जैसे सोशल मीडिया मंच का प्रयोग करके सरकार से सीधे शिकायत कर सकते हैं। संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने शिकायतों के पंजीकरण और निस्तारण के लिए यह ट्विटर सेवा शुरू की है। ट्विटर सेवा पर दर्ज की जाने वाली शिकायतें मंत्रालय के अधिकारियों को उपलब्ध होंगी और इन्हें तत्काल, मध्यम अवधि और दीर्घावधि की शिकायतों में श्रेणीबद्ध किया जा सकेगा।

    यह सेवा विभाग को शिकायत का वास्तविक समय में जवाब देने, संबंधित अधिकारी को काम सौंपे जाने और शिकायतों की स्थिति पर नजर रखने में सक्षम बनाएगा। सिन्हा ने कहा, ‘‘मेरे ट्विटर खाते पर किसी भी दूरसंचार सेवा प्रदाता या डाक विभाग के खिलाफ कोई शिकायत आती है तो उसे तत्काल निस्तारण या बेहतर सेवा के लिए संबंधित दूरसंचार सेवा प्रदाता और डाक विभाग के पास पहुंचाया जाएगा।’’

    इस मंच का प्रयोग निजी कंपनियों के खिलाफ शिकायत के निपटारे के लिए भी किया जाएगा। ट्विटर इंडिया प्रमुख (समाचार) रहील खुर्शीद ने बताया कि इस मंच पर शिकायत दर्ज कराने के लिए ग्राहक को सिर्फ एक ट्वीट करना होगा और उनकी प्रणाली उसमें से कीवर्ड को उठाकर संबंधित अधिकारियों तक पहुंचा देगी। खुर्शीद ने कहा कि इसके लिए ग्राहक हैशटेग के साथ डॉटसेवा, बीएसएनएलसेवा, एमटीएनएलसेवा और पोस्टलसेवा कीवर्ड प्रयोग कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here