आखिर क्या राज है एस्ट्रोनॉट के ऑरेंज और व्हाइट सूट का?

    0
    27

    नई दिल्‍ली। हम बचपन से देखते आए हैं कि जब कोई अंतरिक्ष में जाता है तो वह सफेद और ऑरेंज रंग के ट्रैक सूट पहनते हैं। कभी किसी ने सोचा है कि आखिर एस्ट्रोनॉट के ऑरेंज और व्हाइट सूट में इन्‍हीं दो रंगों को प्रयोग क्‍यों किया जाता है।

    एस्ट्रोनॉट के ऑरेंज और व्हाइट सूट के क्‍या हैं नाम:

    ऑरेंज स्पेस सूट को Advanced Crew Escape Suit (ACES) एंव व्हाईट स्पेस सूट को Extravehicular Activity (EVA)suit कहते हैं।

    ऑरेंज और व्हाइट सूट पहनने की वजह

    1. ऑरेंज कलर का सूट एंट्री सूट होता है। यह कलर किसी भी लैंडस्केप में देखाई देता है, खासकर समुद्र में। वहीं दूसरी ओर व्हाईट कलर सूर्य के तेज प्रकाश को रिफलेक्ट करता है। साथ ही अंतरिक्ष के काले वातावरण में यह सहज ही दिखाई देता है।

    2. दोनों सूट्स एकदम अलग और खास कारणों के लिए डिजाइन किया गए हैं। ACES स्पेस शटल की टेक-ऑफ या लैंडिंग के दौरान किसी दुर्घटना के होने पर एस्ट्रोनॉट्स की रक्षा करते हैं। EVA मुख्य रूप से spacewalking के लिए डिजाइन किया गया है।

    3. ऑरेंज सूट में इमरजेंसी के लिए पैराशूट रिपकॉर्ड और चाकू की व्यवस्था भी होती है।

    4. व्हाइट सूट में वॉटर कूलिंग सिस्टम होता है, जो दूसरे स्पेस में सरवाईवल में मदद करता है। EVA सूट शरीर के पसीने को रीसाइकल करता है जिससे एस्ट्रोनॉट्स विषम परिस्थितियों में भी कूल रहते हैं। सूट के अंदर पानी से भरा एक ड्रिंक बैग भी होता है जो 6 घंटे के स्पेसवॉक तक चल करता है।

    5. ऑरेंज सूट की सरवाईवल किट हाइकर्स के किट जैसी होती है। इसमें रेडियो, मोशन सिकनेस पिल्स, स्ट्रोब लाइट्स, दस्ताने होते हैं क्योंकि ये पृथ्वी के वातावरण में बहुत अच्छे से काम करते हैं। वहीं व्हाइट सूट में ऑक्सीजन, बैटरी पॉवर और रेडियो की व्यवस्था होती है

    (साभार)

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here