एक भीषण भूकंप की कगार पर हैं पूर्वी भारत और बांग्लादेश: रिसर्च

    0
    17

    कोलंबिया यूनिवर्सिटी से जुड़े जर्नल नेचर जियोसाइंस की एक रिसर्च में सामने आया है कि पूर्वी भारत और और बांग्लादेश में जल्द ही एक बड़ा भूकंप आ सकता है। इस स्टडी के मुताबिक धरती के इस हिस्से में लगातार दबाव बना हुआ है जो कि एक बड़े भूकंप को पैदा कर सकता है जिसकी जद में करीब 14 करोड़ लोग होंगे।

    कोलंबिया यूनिवर्सिटी के रिसर्चर और जियोफिजिस्ट माइकल स्टकलर की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि पूर्वी भारत का एक बड़ा हिस्सा खतरनाक भूकंप की आशंकाओं से घिरा हुआ है। रिपोर्ट में जिस इलाके का जिक्र किया गया है वो करीब 100 किलोमीटर तक फैला हुआ है और इस भूकंप का सेंटर बांग्लादेश और भारत की सीमा के नजदीक हो सकता है। स्टडी के मुताबिक बांग्लादेश का ये इलाका सबसे गरीब और घनी आबादी वाला है जिससे भूकंप आने की स्थिति में परिणाम और बुरे हो सकते हैं।

    रिपोर्ट के सह लेखक और ढाका यूनिवर्सिटी के जियोलोजिस्ट सैयद हुमायूं अख्तर के मुताबिक इस भूकंप का सेंटर गंगा और ब्रहमपुत्र नदी के डेल्टा से 19 किलोमीटर धरती के नीचे हो सकता है। इस भूकंप से आस-पास का 62 हज़ार स्क्वायर किलोमीटर का इलाका प्रभावित होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये बिलकुल उसी तीव्रता का होगा जिससे साल 2004 में आई टीसुनामी पैदा हुई थी। बता दें कि इस सुनामी में दो लाख तीस हज़ार लोग मारे गए थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here