Google I/O 2017: Android O के अलावा VR हेडसेट और AI बेस्ड प्रोडक्ट्स का हो सकता है ऐलान

    0
    30

    JANGATHA TIMES : हर साल गूगल अपने डेवेलप कॉन्फ्रेंस I/O के दौरान बड़े ऐलान करता है. आज यानी 17 मई को कैलिफोर्निया में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई कीनोट भाषण देंगे. इस दौरान गूगल की की तरफ से कई ऐलान होंगे.
    आपको बता दें कि इस दौरान कंपनी एंड्रॉयड का अगला वर्जन यानी Android O को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेगी. इसके अलावा मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिंजेंस से जुड़े ऐप और प्रोग्राम भी देखने को मिल सकते हैं.
    Google I/O 2017 भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे से शुरू होगा. हम आपको इस इवेंट की बड़ी बातें बिल्कुल आसान शब्दों में बताएंगे.
    Google I/O 2017 से आप इन चीजों की उम्मीद कर सकते हैं.
    Android O
    एंड्रॉयड का अगला वर्जन का ऐलान होगा. हालांकि इससे पहले ही इसका डेवेलपर प्रिव्यू आ चुका है और गूगल पिक्सल में इसे यूज भी किया जा रहा है. लेकिन फाइनल बिल्ड में कई बदलाव देखने को मिलेंगे.
    क्या Android O के आधिकारिक नाम का ऐलान होगा?
    पिछले साल Google I/O में कंपनी ने Android N के नामकरण के लिए कॉन्टेस्ट शुरू किया था. इसके तहत लोगों से इसका नाम सजेस्ट करने को कहा गया. आखिरकार Android Nougat नाम रखा गया. वैसे इस बार उम्मीद है कि Android Oreo पर बात बनेगी, क्योंकि सबसे ज्यादा लोग इसे ही सजेस्ट कर रहे हैं. पिछली बार तो यह भी उम्मीद थी कि Android N में N का मतलब नान खटाई होगा, क्योंकि सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ हैं. ऐसा लोगों का मानना था मेरा नहीं.
    VR और AR ( वर्चुअल रियलिटी और ऑग्मेंटेड रियलिटी). लॉन्च हो सकता है खास VR हेडसेट.
    गूगल ने पिक्सल स्मार्टफोन के साथ पिछली बार VR प्लेटफॉर्म डेड्रीम लॉन्च किया था. पिक्सल के अलावा इसका सपोर्ट दूसरे स्मार्टफोन में भी दिया गया. फिलहाल गूगल ने वर्चुइल रियरलिटी में ऐसा कुछ भी नहीं किया है जो काफी सफल रहा है. इस मामले में फेसबुक गूगल से आगे जाता दिख रहा है क्योंकि कंपनी के पास अब ऑक्यूलस है.
    इस इवेंट में Daydream के विस्तार पर भी ऐलान किए जा सकते हैं. ऐसा संभव है कि कंपनी खास तरीके का वीआर हेडसेट लॉन्च करे. इतना ही आज ऑग्मेंटेड रियलिटी पर भी बड़े ऐलान किए जा सकते हैं.
    गूगल होम और गूगल ऐसिस्टेंट
    ट्रेंड के मुताबिक इस बार कंपनी गूगल ऐसिस्टेंट का विस्तार करेगी. क्योंकि अब इसे टक्कर देने के लिए सैमसंग ने भी BIXBY लॉन्च कर दिया है.
    गूगल होम स्पीकर जो भारत अब तक नहीं आया इसे और भी ऐडवांस किया जा सकता है. इसे ज्यादा डिवाइस के साथ कनेक्ट होने के लायक बनाया जाएगा. गूगल होम के लिए नया अपडेट भी जारी किया जा सकता है.
    इंस्टैंट ऐप्स और AMP
    पिछले साल गूगल ने अपने इस इवेंट में इंस्टैंट ऐप्स का ऐलान किया था. यह ऐसा टूल है जिसके तहत एंड्रॉयड स्मार्टफोन में बिना ऐप इंस्टॉल किए ही यूज किया जा सकता है. लेकिन सिर्फ चंद ऐप्स ही इंस्टैंट ऐप्स को सपोर्ट करते हैं इसलिए ज्यादातर लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं. यह काफी बेहतर तकनीक तो है, लेकिन लिमिटेड यूज की वजह से यह आम लोगों तक नहीं पहुंचा. शायद इस बार कंपनी इसे और बेहतर तरीके से पेश कर सकती है.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here