आज से करें ऑनलाइन अप्लाई स्पोर्ट्स ग्रेडेशन सर्टिफिकेट के लिए

0
126

चंडीगढ़ : आगामी सत्र में खिलाड़ी स्पोर्ट्स कोटे का लाभ उठा सकें इसके लिए स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने ग्रेडेशन सर्टिफिकेट देने का शेड्यूल जारी कर दिया है। खिलाड़ी अपना ग्रेडेशन फार्म यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर आज से भर सकते हैं। ग्रेडेशन सर्टिफिकेट के लिए आवेदक स्पोर्ट्स विभाग की वेबसाइट http://sportsdeptt.chd.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इस फार्म को केवल योग्य खिलाड़ी ही भर सकते हैं।

स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने आवेदन समय के साथ ही इंटरव्यू तारीख भी घोषित कर दी है। डिपार्टमेंट की दलील है कि तय इंटरव्यू तारीख के दौरान खिलाड़ी अपने साथ ओरिजनल सर्टिफिकेट लेकर आएं। इस इंटरव्यू के बाद कोई अतिरिक्त इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा। खिलाड़ियों की ओर से दिए गए तमाम सर्टिफिकेट संबंधित अधिकारियों से प्रमाणित होने चाहिए और शपथपत्र (एफिडेविट) भी जमा करवाना होगा। खिलाड़ी 29 अप्रैल से 24 जून तक ऑनलाइन ग्रेडेशन सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। फिर उसके बाद इंटरव्यू होगा।

ग्रेडेशन फार्म भरने की तारीख      इंटरव्यू की तारीख

29 अप्रैल से 13 मई तक आवेदन        – 20 मई

20 मई से 3 जून तक आवेदन             -10 जून

10 जून से 24 जून तक आवेदन           -1 जुलाई

ग्रेडेशन सर्टिफिकेट के आधार मिलता है स्पोर्ट्स कोटे का फायदा

यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में स्पोर्ट्स ग्रेडेशन सर्टिफिकेट दिया जाता है। इसमें ए कैटेगरी में ओलिंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स और वर्ल्ड गेम्स में मेडल जीतने व हिस्से लेने वाले खिलाडियों को रखा रखा जाता है। बी कैटेगरी में नेशनल गेम्स (यूथ, जूनियर और सीनियर ),आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को शामिल किया जाता। सी कैटेगरी में इंटर स्कूल व स्टेट गेम्स में मेडल हासिल करने वाले खिलाड़ियों को रखा जाता है। वहीं डी कैटेगरी में यूनिवर्सिटी गेम्स,स्टेट गेम्स और यूनिवर्सिटी गेम्स में सिर्फ हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को रखा जाता है। इसी ग्रेडेशन सर्टिफिकेट के आधार पर खिलाड़ी शैक्षणिक संस्थानों में एडमिशन व नौकरी में स्पोर्ट्स कोटे का लाभ उठा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here