अब रेल टिकट के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड!

    0
    20

    जल्द ही आपको ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ सकती है। सूत्रों की मानें तो भारतीय रेलवे ने पैसेंजर टिकट स्कीम सर्विस को डेटाबेस स्कीम से जोड़ने का पूरा इंतजाम कर लिया है।

    रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इस योजना का उद्देश्य टिकटों की कालाबाजारी पर रोक लगाना है। सूत्रों की मानें तो इस योजना को रेलवे दो चरणों में लागू करेगा। सूत्रों के मुताबिक, यात्री टिकट सुविधा को आधार कार्ड से जोड़ने की योजना को दो चरणों में लागू किया जाएगा। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक पहले चरण में वरिष्ठ नागरिक, स्वतंत्रता सैनानी, विकलांग, जैसी आरक्षित उम्मीदवारों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया जाएगा।

    जहां तक दूसरे चरण की बात है तो इसमें सबसे पहले सभी सर्विसेस को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। इसके बाद रेल टिकट बुकिंग के लिए आधार कार्ड होना जरूरी हो जाएगा। रेलवे का यह फैसला 2015 में आई सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बिल्कुल उल्टा है। जिसमें पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम और एलपीजी कनेक्शन के लिए आधार कार्ड के इस्तेमाल पर रोक लगाई थी।

    सरकार के आकंड़ों के अनुसार 96 फीसदी लोगों को आधार नंबर दिए गए हैं। रेलवे बोर्ड अधिकारी की मानें तो आधार कार्ड लागू करके रेलवे आसानी से कालाबाजारी पर रोक लगा राजस्व में हो रहे घाटे की जांच कर सकेगा। आपको बता दें कि आधार कार्ड योजना की शुभारंभ सात साल पहले किया गया था। जिसका उद्देश्य लोगों को बैंकिंग अथवा अन्य सेवाओं के उपयोग लिए एक विशिष्ट पहचान नंबर उपलब्ध कराना था।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here