Select Page

सरबत सेहत बीमा योजना सुचारु ढंग से लागू करने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध: डिप्टी कमिश्नर

सरबत सेहत बीमा योजना सुचारु ढंग से लागू करने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध: डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर ( रुपिंदर ) डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि पंजाब सरकार की सरबत सेहत बीमा योजना को योज्य लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि जरु रतमंद परिवारों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए यह स्वास्थ्य बीमा योजना शुरु की गई है, जो कि उन्हें जिले के सरकारी अस्पतालों व सूचीबद्ध प्राईवेट अस्पतालों में मिल रही है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जिले के 2 लाख 15 हजार 632 परिवार 5 लाख रु पए तक का कैशलैस इलाज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस बीमा योजना के अंतर्गत वर्ष 2011 में हुई जनगणना के अनुसार आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों को कवर करने के अलावा प्रदेश वासियों को बड़ी राहत देते हुए पंजाब सरकार की ओर से स्मार्ट कार्ड धारक, जे कार्र्ड होल्डर, छोटे व्यापारी व श्रम विभाग से पंजीकृत निर्माण मजदूरों को शामिल किया गया है। इसके अलावा पंजाब सरकार की ओर से पत्रकारों को भी इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले में 30 सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अब तक सरकारी अस्पतालों में 3896 लोगों ने व प्राइवेट अस्पतालों में 724 सहित 4620 कार्ड धारकों की ओर से नि:शुल्क इलाज करवाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले में 102 कामन सर्वि सैंटर है, इस लिए जिन परिवारों की ओर से ई-कार्ड अभी तक प्राप्त नहीं किया गया है, वे इन सेंटरों में प्राप्त कर सकते हैं। श्रीमती ईशा कालिया ने स्वास्थ्य विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत जिन बीमारियों का इलाज किया जा रहा है, उसका विवरण अस्पतालों में लगाया यकीनी बनाया जाए, ताकि किसी भी कार्ड होल्डर को परेशानी का सामना न करना पड़े।
डिप्टी मैडिकल कमिश्नर डा. सतपाल गोजरा ने बताया कि सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत 1351 तरह के इलाज के पैकेज निर्धारित किए गए हैं, जिसमें छोटी-छोटी बीमारियों से लेकर महंगे आप्रेशन भी नि:शुल्क किए जा रहे हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जिन परिवारों ने अभी तक ई-कार्ड ई कार्ड प्राप्त नहीं किया, वे अपने नजदीकी कामन सर्विस सैंटर में जाकर अपना कार्ड जरु र बनवाएं। उन्होंने बताया कि लाभार्थी वेबसाइट www.shapunjab.in पर अपना नाम चैक कर कामन सर्विस सैंटर से ई-कार्ड बनवा सकते हैं व इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *