Select Page

एनसीसी शिविर में युवाओं को आत्मनिर्भर होने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा 

एनसीसी शिविर में युवाओं को आत्मनिर्भर होने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा 

होशियारपुर (रुपिंदर ) 12 पंजाब बटालियन एनसीसी होशियारपुर का 10 दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर, एनसीसी अकादमी में चल रहा है। 12 पंजाब बटालियन एनसीसी होशियारपुर के तहत विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों के 470 एनसीसी कैडेट शिविर में भाग ले रहे हैं जिसमें इनमें 167 गर्ल्स कैडेट और 303 बॉयज़ कैडेट शामिल हैं।

नियमित रूप से, हथियारों के प्रशिक्षण और प्रबंधन, निशाना साधने, ड्रिल, मानचित्र पढ़ने, फायर फाइटिंग, प्राथमिक चिकित्सा, राष्ट्रीय एकीकरण, नागरिक रक्षा, और नेतृत्व गुणों के विकास का प्रशिक्षण कैडेटों को दिया जा रहा है।

कमांडिंग अधिकारी कर्नल  संदीप कुमार ने कहा, “शिविर का उद्देश्य टीम भावना का विकास, टीम के तौर पर कार्य करने का अनुभव देना और नेतृत्व की कला को विकसित करना और समाज और राष्ट्र के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी समझने के लिए कैडेट्स में आत्म-अनुशासन और अखंडता के मूल्य उत्पन्न करना है। “

उन्होंने कहा कि छात्रों को और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए चुना जा रहा है। स्वच्छता और बीमारी की रोकथाम पर व्याख्यान भी अन्य सेमिनारों और कार्यशालाओं के साथ शिविर में आयोजित किए जा रहे हैं। शिविर का उद्देश्य नेतृत्व की कला को विकसित करने के लिए आत्म-अनुशासन और अखंडता के मूल्य उत्पन्न करना है। इसके अलावा, शिविर से चयनित कैडेट गणतंत्र दिवस परेड में भी भाग लेंगे जिसके लिए प्रशिक्षण शुरू किया गया है। नृत्य, गायन और नाटक मंचन जैसे कार्यक्रमों के साथ-साथ संगठित भी किया गया। छात्र को सेल फोन पर कम निर्भर करने और सेल फोन की किसी भी मदद के बिना अपना काम करने में सक्षम बनाने के लिएअभ्यास भी किया गया।
एडम अफसर लेफ्टिनेंट कर्नल अमित दत्ता ने कहा ने बताया कि क्षेत्र के युवाओं को तैयार और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से करियर परामर्श और कौशल निर्माण की दिशा में एनसीसी बटालियन की ओर से विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एनसीसी कैडेटों को जीवन के विभिन्न पहलुओं और राष्ट्र प्रेम व गौरव से अवगत कराया जा रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आत्मविश्वासी और कुशल बन कर देश के विकास के लिए योगदान देें।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No announcement available or all announcement expired.