Select Page

250 गरीब बेघर परिवारों को पक्के घर बनवाकर देने में करूंगा मदद : वरिंदर परिहार

250 गरीब बेघर परिवारों को पक्के घर बनवाकर देने में करूंगा मदद : वरिंदर परिहार

होशियारपुर (रुपिंदर) गांव अज्जोवाल में शिगलीगर बस्ती में घासफूस की झुग्गी बनाकर रह रहे एक गरीब परिवार को इस दिवाली के मौके पर समाज सेवक वरिंदर सिंह परिहार ने तोहफे के तौर पर पक्का घर बनाकर देने का वादा किया था जो कि आज मुकम्मल हो चुका है। 8 सदस्यों के इस परिवार में 5 बच्चे हैं जो कि सर्दी, गरमी और बरसात के मौसम में घासफूस की एक छोटी सी झोंपड़ी में रहते थे। जिस बसती में यह परिवार रहता है वहां और भी 250 के करीब बेहद गरीब परिवार रह रहे हैं। पिछली सरकार की तरफ से इन गरीब परिवारों को 4-4 मरले का पलाट अलाट किया गया था पर गरीबी के कारण यह परिवार घर नहीं बना पाए और घासफूस की झोंपड़ीयां बनाकर यहां रहने लगे।
समाज सेवक वरिंदर परिहार की नजर जब इस बसती पर पड़ी तो उन्होंने समाज सेविका सुरिंदर पाल कौर सैनी की मदद से दिवाली से पहले इस बसती तक पहुंच की थी। बसती में पहुंचने पर इन गरीब परिवारों की दशा को देखते हुए वरिंदर परिहार ने इनको पक्के घर बनवाकर देने में इनकी मदद करने का फैसला किया। इन गरीब परिवारों की सहायता का आगाज करते हुए वरिंदर परिहार ने दिवाली के मौके अपने 8 सदस्यों के परिवार में रह रहे एक बच्चे को अपने खर्चे पर पक्का घर बनवाक देेने का वादा किया था और अपने वादे को वास्तविक रू प देने हुतु उन्होंने तुरंत ही घर बनवाने का काम शुरू करवा दिया था जो कि आज पूरा हो चुका है।
समाज सेवक वरिंदर परिहार के साथ सम्पर्क करने पर उन्होंने कहा कि अगर देश के पैसे वाले लोग एक एक गरीब परिवार की मदद के लिए आगे आएं तो देश से गरीबी नामक शब्द ही समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हर इंसान को अपना जीव बेहतर ढंग से जीने का अधिकार है परंतु कई गरीब परिवार आर्थिक तंगीयों के कारण अपने इस अधिकार से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि इंसानियत के नाते हमारा यह कर्तव्य बनता है कि हम गरीबों की मदद करें ताकि देश और तरक्की कर सके। उन्होंने समाज सेवी संस्थाओं से अपील की कि वह इस बस्ती का दौरा करें और बेहद गरीबी की मार झेल रहे इन परिवारों की मदद करें। इस मौके पर उन्होंने इस बस्ती के और 4 परिवारों को अपने खर्चे पर पक्के घर बनवाकर देने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि उन्होंने सिक्ख सोसायटी आफ फिनलैंड की प्रधान सिरीप्रीत कौर खालसा और धर्मनिवास कौर खालसा को भी इस बस्ती का दौरा करवाया जिस पर उन्होंने इस बस्ती को मदद देने का भरोसा दिया। इस के अलावा अमरीका, कैनेडा, इंगलैंड में चल रही समाज सेवी संस्थाओं से भी सम्पर्क किया गया जिसपर उन्होंने भी इस काम में मदद करने का आश्वासन दिया।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No announcement available or all announcement expired.