हृदय रोग वाले लोगों के लिए ​​एनर्जी ड्रिंक घातक हो सकता है- डॉ सुखमीत बेदी

    0
    9

    -एक नए अध्ययन ने दी चेतावनी
    कैफीनेटेड एनर्जी ड्रिंक की एक छोटी सी मात्रा पीने से आनुवंशिक हृदय की स्थिति वाले लोगों में गंभीर हृदय की घटनाएं हो सकती हैं, जिससे तेजी से, अनियमित दिल की धडक़न बढ़ सकती है। ऑस्ट्रेलिया में सिडनी विश्वविद्यालय और ​​centenary institute के शोधकर्ताओं ने ​​LONG QT SYNDROME (एलक्यूटीएस) वाले मरीजों में ​​एनर्जी ड्रिंक​ ​पीने के उपभोग के लिए हृदय संबंधी प्रतिक्रिया का मूल्यांकन किया। उन्होंने यह भी विश्लेषण किया कि क्या ह्दय प्रभाव कैफीन और टॉरिन रक्त के स्तर में परिवर्तन के साथ सहसबंधी है।
    LQTS एक ऐसी स्थिति है जो 2000 लोगों में एक को प्रभावित करती है और तेज अनियमित धडक़न पैदा कर सकती है जिससे अचानक मौत हो सकती है। शोधकर्ताओं ने 16 से 50 वर्ष की उम्र के 24 मरीजों की भर्ती की।
    आधे से भी ज्यादा मरीजों में निदान से पहले ही लक्ष्ण थे और बीटा ब्लोकर चिकित्सा
    प्राप्त करते थे । प्रतिभागियों को एनर्जी ड्रिंक या नियंत्रण ड्रिंक समूह को सौंपा गया था। एनर्जी ड्रिंक में कैफीन के 160 मिलीग्राम मिलीग्राम) और 2000 मिलीग्राम टॉरिन की कुल मात्रा में दो चीनी मुक्त कैन्स शामिल थे। 500 मिलीलीटर नियंत्रण ड्रिंक में कैफीन या टॉरिन मौजूद नहीं थे । हर 10 मिनट के बाद इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम और ब्लड प्रेशर दर्ज किए गए थे, जबकि सिग्नल-एवरेजेड इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (एसएइसीजी) का परीक्षण और खून के सैंपल हर 30 मिनट बाद कुल 90 मिनट के लिए एकत्र किया गए थे।
    परिणाम बताते हैं कि तीन मरीजों (12.5 प्रतिशत) ने एनर्जी ड्रिंक की खपत के बाद खतरनाक QT Prolongation पाया गया और तीनों में से दो के​ ​​​ब्लड प्रेशर​ में तेज ​वृद्धि​ दर्ज की गई । शोद्धकर्ताओं के अनुसार इन सभी मरीजों में अचानक मौत का एक दस्तावेजी परिवार इतिहास था और उनमें से दो को recurrent syncope के लिए एक प्रत्यारोपण cardioverter-defibrillator दिया गया था ।
    ​यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी और ​centenary institute के प्रोफेसर क्रिस्टोफर सैमसेरियन ने कहा, “कुछ व्यक्तिगत मरीज़ एक उच्च जोखिम पर हैं। इसलिए हम एलक्यूटीएस के साथ युवा रोगियों में ऊर्जा पेय की खपत को अनुमति देने में सावधानी बरतें”।​

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here