‘स्वच्छता में नगर निगम का देश भर में 323वां स्थान बड़ी उपलब्धि’

    0
    9

    JANGATHA TIMES : होशियारपुर : क्वालिटी कौंसिल ऑफ इंडिया द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश भर में किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर निगम द्वारा गत वर्ष की अपेक्षा 124 शहरों को पछाड़ कर 323वां रैंक हासिल किए जाने को मेयर शिव सूद ने एक बहुत बड़ी उपलब्धि करार दिया है।

    पत्रकारों के साथ बातचीत में मेयर ने कहा कि पंजाब में 9वां स्थान भी निगम के लिए बड़े गौरव की बात है। आज यहां पत्रकारों के साथ बातचीत में मेयर शिव सूद ने बताया कि निवर्तमान अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार के कार्यकाल में तत्कालीन मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार तीक्षण सूद के प्रयासों से नगर निगम द्वारा सरकार से करोड़ों रुपए के फंड जुटाए गए जिसके तहत 102 करोड़ रुपए की लागत से शहर में 100 फीसदी सीवरेज सुविधा उपलब्ध करवाई गई। सूद ने बताया कि सीवरेज के पानी को साफ करने के लिए एक ट्रीटमैंट प्लांट लगाया गया। शहर में सफाई व्यवस्था सुचारू बनाने के लिए 2 जे.सी.बी. मशीनें, 3 ट्रैक्टर, 10 टाटा ऐस व 150 रिक्शा रेहडिय़ां खरीदी गईं जिससे घरों से कूड़ा सैकेंडरी प्वाइंटों तक पहुंचाया जा सके। शहर में विभिन्न स्थानों पर नगर निगम द्वारा डस्टबिन रखवाए गए।

    स्वच्छ भारत अभियान के तहत विभिन्न वार्डों में सफाई पखवाड़े बनवाए गए। मेयर ने बताया कि शहर के महत्वपूर्ण स्थानों बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सिविल अस्पताल, सरकारी दफ्तर, जिला प्रबंधकीय काम्पलैक्स, तहसील काम्पलैक्स व जिला कचहरियों में भी सफाई अभियान चलाए गए तथा सैकेंडरी प्वाइंटों पर इंटर लॉकिंग टाइलें लगवाकर इनको पक्का किया गया। सूद ने बताया कि कर्मचारियों को सफाई के प्रति उत्साहित करने के लिए सफाई सेवकों को प्रशंसा पत्र दिए गए हैं। शहर को साफ-सुथरा रखने में नगर निगम अधिकारियों, कर्मचारियों, सफाई सेवकों व स्वयं सेवी संगठनों का भी सहयोग रहा। मेयर ने बताया कि अगले सर्वेक्षण में शहर को देश भर के पहले 100 शहरों में शामिल करवाने का लक्ष्य रखा गया है। नगर निगम द्वारा सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट के तहत शहर के कचरे को डिस्पोज ऑफ करने के लिए कंपोस्ट मशीन की सरकार के समक्ष मांग रखी गई है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here