सीबीएसई : 12वीं और 10वीं की बची बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां घोषित

    0
    8

    नई दिल्ली, जनगाथा टाइम्स : (सिमरन)

    नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट आज 18 मई को जारी कर दी हैं। कक्षा 12 की बची परीक्षाओं के लिए आज जारी डेटशीट के अनुसार विषय के अनुसार बची परीक्षाओं का आयोजन 1 जुलाई से 11 जुलाई 2020 के बीच किया जाएगा। वहीं, कक्षा 10 के लिए जारी डेटशीट के अनुसार परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी।

    सीबीएसई बोर्ड एग्जाम डेटशीट 2020 में कक्षा 12 के लिए 1 जुलाई 2020 को होम साइंस का पेपर आयोजित किया जाएगा। जबकि 2 जुलाई को हिन्दी इलेक्टिव और हिन्दी कोर का पेपर होगा। सबसे अंत में 15 जुलाई को नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के स्कूलों में मैथ, इकनॉमिक्स, हिस्ट्री और बॉयोलॉजी का आयोजन होगा। हालाकिं, ऑल इंडिया के स्कूलों में अंतिम पेपर 13 जुलाई 2020 को सोशियोलॉजी का होगा।

    दूसरी तरफ, सीबीएसई बोर्ड एग्जाम डेटशीट 2020 में कक्षा 10 के लिए 1 जुलाई 2020 को  सोशल साइंस को पेपर होगा और सबसे अंत में 15 जुलाई को इंग्लिश कम्यूनिकेटिव और इंग्लिश लैंग्वेज और लिट्रेचर के पेपर होंगे।

    सीबीएसई 12वीं की बची बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां और डेटशीट

    1 जुलाई – होम साइंस

    2 जुलाई – हिन्दी इलेक्टिव और हिन्दी कोर

    3 जुलाई – फिजिक्स

    4 जुलाई – एकाउंटेंसी

    6 जुलाई – केमिस्ट्री

    इससे पहले, मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने इस संबंध में इस संबंध में शनिवार को ट्वीट कर छात्रों को जानकारी दी थी कि सीबीएसई डेटशीट के बारे में अपडेट छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in से आज शाम 5 बजे से ले पाएंगे। हालांकि, बोर्ड द्वारा डेटशीट जल्द जारी कर दी गयी है।

    हालांकि इसके पहले मंत्री ने पहले कहा था कि 16 मई की शाम 5 बजे बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी की जाएगी। लेकिन बाद में इसे टाल दिया गया था। इसके पीछे की वजह तकनीकी पहलू बताए गये। शिक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में जानकारी देते हुए लिखा कि परीक्षाओं को की डेटशीट को फाइनल करने के पहले कुछ और तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखना है। इस वजह से डेटशीट टाली जा रही है।

    वहीं इसके कुछ चंद घंटे पहले ही शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर आज डेटशीट जारी करने की घोषणा की थी। इस ट्वीट में एचआरडी मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘छात्र ध्यान दें! सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बची डेट शीट आज शाम 5 बजे जारी की जाएगी।

    बता दें कि हाल ही में सीबीएसई बोर्ड ने हाल ही में बची हुई परीक्षाओं कराने के लिए तारीखों का ऐलान किया है। परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। इसके बाद से ही स्टूडेंट्स पूरी डेटशीट जारी करने का इंतार कर रहे थे। लेकिन आज फाइनली उनका इंतजार खत्म हो जाएगा। बोर्ड की तरफ से पूरी डेटशीट जारी कर दी जाएगी। छात्र ध्यान दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित की जाएगी।

    वहीं सीबीएसई बोर्ड ने हाल ही में मूल्यांकन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि मूल्यांकन प्रक्रिया 50 दिनों के भीतर पूरी हो जाएगी। इस वर्ष मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए शिक्षकों के घरों में कांपियां भेजी जा रही हैं। बोर्ड ने यह फैसला कोरोना वायरस के खतरे की वजह से लिया था।

    फिलहाल कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से देश भर में फिलहाल लॉकडाउन चल रहा है। यह लॉकडाउन का तीसरा चरण चल रहा है। इसकी अवधि 17 मई को खत्म हो रहा है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here