श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव : मतों की गिनती जारी, फारूख़ अब्दुल्ला आगे

    0
    10

    JANGATHA TIMES: श्रीनगर : जम्‍मू-कश्‍मीर की श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव के नतीजे आज दोपहर तक आ जाएंगे. मतों की गिनती सुबह 8.00 बजे से चल रही है. शुरुआती रूझान में नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूख अब्दुल्ला, पीडीपी के नाजिर अहमद खान से आगे चल रहे हैं.

    पिछले लोकसभा चुनाव में यह सीट पीडीपी नेता तारिक हमीद कर्रा ने जीती थी लेकिन राज्‍य में पीडीपी-भाजपा सरकार के सत्‍तारूढ़ होने के बाद उपजी सियासी हालातों और पीडीपी की नीतियों से नाराज होकर उन्होंने इस्‍तीफा दे दिया था. इसी कारण रिक्‍त हुई सीट पर यहां उपचुनाव हुए.

    जम्‍मू-कश्‍मीर की इस संसदीय सीट पर सबकी निगाहें हैं. यह सीट इसलिए भी अहम हैं क्‍योंकि इस बार यहां से दिग्‍गज नेता और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला मैदान में हैं. उनके सहित नौ प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला भी शनिवार को होगा. शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में मतगणना चल रही है. स्‍थानीय अधिकारियों के मुताबिक विस्थापितों के मतों की गणना उसी वक्त जम्मू, उधमपुर और नई दिल्ली में की जाएगी.

    श्रीनगर में अब्दुल्ला का सीधा मुकाबला पीडीपी के नाजिर अहमद खान से है. सन 2014 के लोकसभा चुनाव में अब्दुल्ला पहली बार हारे थे. राज्‍य की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती के लिए भी उनकी लोकप्रियता के लिहाज से यह चुनाव अहम माना जा रहा है. श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव 9 अप्रैल को हुए थे जिसमें सबसे कम 7.13 प्रतिशत मतदान हुआ था. मतदान के दिन हिंसा हुई थी जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों अन्य जख्मी हो गए थे. बुधवार को हुए पुनर्मतदान में सिर्फ 2.02 फीसदी वोटिंग हुई. कश्मीर में यह अब तक का सबसे कम मतदान है.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here