रेल संचालन से जुड़े कर्मियों को देनी होगी परीक्षा

    0
    11

    उत्तर रेलवे प्रशासन ने ट्रेन दुर्घटनाएं कम करने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके तहत ट्रेन संचालन से जुड़े रेलकर्मियों को परीक्षा देनी पड़ेगी। जिस नियम के बारे में कर्मचारियों को पता नहीं होगा, उसकी जानकारी दी जाएगी।

    अपर महाप्रबंधक वेदपाल के साथ आई संरक्षा की टीम ने मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक में दुर्घटनाओं को लेकर चर्चा की और इस पर कैसे रोक लगाई जाए, विचार किया। उत्तर रेलवे मुख्यालय की टीम ने बताया कि उत्तर रेलवे जोन में पिछले पांच साल में जितनी भी ट्रेन दुर्घटनाएं हुई हैं उसमें 70 फीसद मानवीय भूल से होना पाया गया।

    22 फीसद दुर्घटनाएं रेल फाटक पर हुईं। शेष 18 फीसद दुर्घटनाएं तकनीकी फाल्ट व अन्य कारणों से हुईं। मानवीय भूल और रेल फाटक पर होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगा दी जाए तो ट्रेन दुर्घटनाएं काफी कम हो जाएंगी। इसके लिए ट्रेन संचालन से जुड़े सभी कर्मचारियों की परीक्षा जुलाई माह में करने की योजना बनाई है।

    मंडल रेल प्रशासन रेल फाटकों से गुजरने वाली स्कूल बसों, यात्री बसों के चालकों, गांव के मोटर साइकिल व टै्रक्टर चालकों के मोबाइल नंबर एकत्रित कर सभी के मोबाइल पर समय-समय पर संरक्षा से संबंधित सूचनाएं भेजेगा। अपर मंडल रेल प्रबंधक संजीव मिश्रा ने बताया कि रेलवे के लिए संरक्षा सबसे अधिक जरूरी है, उसके बाद ट्रेन के समय पालन पर ध्यान दिया जाना है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here