रयात बाहरा युनिवर्सिटी को मिला बेस्ट एमरजिंग यूनिवर्सिटी अवार्ड

    0
    18

    होशियारपुर
    शिक्षा के क्षेत्र में ऐतिहासिक उपलब्धि प्राप्त करने पर ए.बी.पी. न्यूज चैनल द्वारा रयात-बाहरा यूनिवर्सिटी(आर.बी.यू.) को नार्थ क्षेत्र में बेस्ट एमरजिंग यूनिवर्सिटी अवार्ड से सम्मानित किया गया। उक्त अवार्ड रयात-बाहरायूनिवर्सिटी के चांसलर तथा रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट के चेयरमैनस. गुरविन्द्र सिंह बाहरा को वल्र्ड एच.आर.डी. कांग्रेस के इमेरिटस चेयरमैन तथा एडवांसड प्री-स्कूल प्राइवेट लिमटिड के चेयरमैन श्री अरूण अरोड़ा तथा आनवर्डस टैक्नोलॉजिस के चेयरमैन श्री हरीश मेहता द्वारा बीते दिन मुंबई स्थित होटल ताज लैंड एनडस में एक विशाल समारोह दौरान दिया गया।
    समारोह में ए.बी.पी. के वाइस प्रेजीडैंट शैलेन्द्र हेगड़े भी विशेष तौर पर मौजूद रहे। इस अवसर पर ए.बी.पी. न्यूज चैनल द्वारा अन्य पुरस्कार भी दिए गए, जिनमें आऊटस्टेडग बी-स्कूल, आऊटस्टेडग इंजीनियरग इंस्टीच्यूट, इंजीनियरग की बेस्ट कोङ्क्षचग क्लासिज, एम.बी.ए. तथा सिविल सर्विसेज, आऊटस्टेडग एजूकेशन इंस्टीच्यूट ओवरआल आदि थे। रयात-बाहरा यूनिवर्सिटी उत्तरी क्षेत्र की पहली यूनिवर्सिटी है, जिसने यह बहुमूल्य अवार्ड हासिल किया है। रयात-बाहरा यूनिवर्सिटी की स्थापना पंजाब सरकार के एक्ट अनुसार 2014 में हुई, पर यह 2001 में स्थपित हो चुके रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट (आर.बी.जी.आई.)का एक हिस्सा है। आर.बी.जी.आई. एक औरयूनिवर्सिटी, पांच मल्टी डिस्पलनरी तथा एक स्किल डिवैल्पमैंट सैंटर चला रही है।
    रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट के चेयरमैन स. गुरविन्द्र सिंह बाहरा ने समारोह में संबोधन करते हुए कहा कि रयात-बाहरा यूनिवर्सिटी आने वाले समय में अंडर ग्रेजूऐट तथा पोस्ट ग्रेजूऐट प्रोग्राम लांच करने जा रही है, जिस संबंधी इंटरनेशनल कम्पनियां जैसे ओरेकल, गूगल, एप्पल, आई.बी.एम. तथा टी.डी.एस. के लिए बी.टैक तथा एम.बी.ए. के विद्याॢथयों को ट्रेङ्क्षनग मुहैया करवाने के लिए एम.ओ.यू. साइन किया है, ताकि विद्यार्थी विश्व स्तर पर आने वाली चुनौतियों का सामना करने के समर्थ हो सकें।
    बाहरा ने कहा कि हम चाहते हैं कि आज के मुकाबले भरे युग में हमारे विद्यार्थी नई तकनीक सीखें, ताकि उनको उद्योगों के लिए तैयार किया जा सके। इस दृष्टिकोण से आर.बी.यू. ने भारत की अलग-अलग कम्पनियों के साथ समझौते किए हैं। उन्होंने कहा कि उद्योगों को फोकस करते हुए आर.बी.यू. द्वारा पाठयक्रम में नए प्रोग्राम शुरू किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रयात-बाहरायूनिवर्सिटी विद्याॢथयों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शिक्षा के लिए अच्छा वातावरण, अनुशासन तथा समाज में पेश आने वाली सख्त चुनौतियों का सामना करने की विद्याॢथयों को योग बनाना है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here