भारत में गर्मी का कहर, 12 साल में पहली बार सबसे अधिक तप रहा अप्रैल

    0
    8

    JANGATHA TIMES : नई दिल्ली : भारत में गर्मी के मौसम ने अपना कहर ढाना शुरू कर दिया है. तापमान में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. शुक्रवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है और शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा.

    आम तौर पर अप्रैल के महीने में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से कम रहता है, लेकिन शनिवार को पारा बढ़ा और यह 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

    मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 17 अप्रैल 2016 मौसम का सबसे गर्म दिन था, इस दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. हालांकि, पिछले अप्रैल में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा था. वैसे शुक्रवार भी वर्ष का सबसे गर्म दिन था क्योंकि अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

    नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में अप्रैल

    पिछले करीब 12 साल में यह दूसरी बार हुआ है जब अप्रैल माह में 20 तारीख के पार पारा 43 डिग्री के पार पहुंचा है. इतने सालों में सिर्फ वर्ष 2009 में सिर्फ एक बार इस अवधि में तापमान में 43 डिग्री के पार पहुंचा था, लेकिन वह भी बीस अप्रैल को इसके अतरिक्त ऐसा इस बार ही हो रहा है

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here