बम विस्फोट की आवाज के साथ फटा कुकर, जानिए क्यों होते हैं ऐसे हादसे?

    0
    26

    बिहार के समस्तीपुर शहर के अटेरन चौक के निकट एक घर में खाना बनाते समय प्रेशर कुकर ब्लास्ट कर गया। इसके चपेट में आने से एक महिला गंभीर रूप से झुलस गयी। परिजनों ने गंभीर हालत में महिला को सदर अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उसका इलाज चल रहा है।

    जख्मी महिला अटेरन चौक निवासी शंभू राम की पत्नी बेबी भारती बताई गयी है। परिजनों ने बताया कि महिला घर में खाना बना रही थी।

    खाना बनाने के समय अचानक कुकर ब्लास्ट कर गया। जिसके चपेट में आने से वह गंभीर रूप से झुलस गयी। सदर अस्पताल के डॉ जयकान्त ने बताया कि स्थिति गंभीर है। इलाज किया जा रहा। उन्होंने बताया कि महिला का दोनों हाथ, चेहरा ज्यादा झुलसा हुआ है।
    क्यों होते हैं ऐसे हादसे
    प्रेशर कुकर को इस्तेमाल करना हालांकि आसान है, लेकिन इसके इस्‍तेमाल के दौरान अक्‍सर आप अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है।

    कुकर को जबरदस्‍ती खोलना
    अक्‍सर लोग प्रेशर निकलने का इंतजार नहीं करते और उसे जबरदस्‍ती खोलने लग जाते हैं। इसलिए जब तक प्रेशर कुकर में भाप है, उसे जबरदस्ती खोलने कि कोशिश ना करें, वर्ना आप जल भी सकते हैं। जब आप ढक्कन खोलने लगें, तो उसे अपने चेहरे से दूर रखकर खोलें, क्योंकि इसमें से बहुत गर्म भाप निकलती है।

    बिना पानी के कुकर का इस्‍तेमाल
    प्रेशर कुकर के इस्‍तेमाल का सही तरीका आपको पता होना चाहिए। इसमें खाना पकाने से पहले, ध्यान दें कि थोड़ा बहुत पानी अवश्य हो, क्योंकि खाना बनाने के कई तरीकों में पानी की जरूरत पड़ती है। साथ ही इस बात की ध्‍यान दें कि हमेशा कुकर में ⅔ भाग से ज्यादा पानी ना डालें, क्योंकि भाप को जमा होने के लिए जगह की जरूरत होती है।

    दरारों वाले प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल
    प्रेशर कुकर को इस्तेमाल करने से पहले जांच लें कि इसमें कहीं गड्ढा या दरारें तो नहीं है। इसके अलावा, पहले का बचा हुआ भोजन भी साफ करें। जिस प्रेशर कुकर में दरारें है, वे नुकसानदायक साबित हो सकते है, क्योंकि इसमें से गर्म भाप निकलकर आपको जला भी सकती हैं।

    गलत तरीके से बंद करना
    अक्‍सर लोग प्रेशर कुकर को ठीक से बंद नहीं करते इससे कुकर में भाप ठीक से नहीं बनती और आपका खाना कच्‍चा रह जाता है। या आपको खाना बनाने में बहुत ज्‍यादा समय लगता है। इसलिए अगर आपको लगता हैं कि आपका कुकर ठीक से बंद नहीं हो रहा है तो खुद को लंबी अवधि के खाना बनाने की प्रतिक्षा करने की परेशानी से बचने के लिए एक नया कुकर ले लें।

    सभी आहार को एक ही समय में बनाना
    लगभग सभी प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल करते समय इस गलती को करते हैं। विभिन्‍न आहार को विविध खाना पकाने के समय के समय में बनाने की बजाय एक ही समय में एक ही प्रेशर कुकर में एक साथ पकाया जाता है। इससे एक आहार ज्‍यादा पक जाता है जबकि दूसरा अधपका रह जाता है। इसलिए प्रेशर कुकर में खाना पकाते वक्‍त समय को सुनिश्चित करना बहुत जरूरी होता है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here