पंजाब पुलिस में कॉन्स्टेबल्स भर्ती के बाद सरकार ने लिया एक अौर अहम फैसला

    0
    12
     
    चंडीगढ़ः पंजाब पुलिस में कांस्टेबल भर्ती शुरू करने के बाद सरकार सब इंस्पैक्टरों की भर्ती भी जल्द शुरू करने वाली है। इसमें आतंकियों या खुंखार अपराधियों से कम से कम तीन मुकाबलों में शामिल पुलिस जवानों के बच्चों या आश्रितों के लिए स्पैशल कोटा रखा गया है। इसके लिए चार कैटेगरी तय की गई हैं। इनमें से एक कैटेगरी तो ऐसी है, जिसके तहत पुलिस मुकाबले के दौरान शहीद होने वाले जवान या इंस्पैक्टर के बच्चे या आश्रित को सीधे सब इंस्पेक्टर ही भर्ती किया जाएगा। बशर्ते ग्रेजुएट होना चाहिए।

    तीन अन्य कैटेगरीज में आने वाले जवानों के बच्चों के लिए सब इंस्पैक्टर्स की भर्ती में 2 परसेंट कोटा तय किया गया है। यानी उन्हें भर्ती में कोटे के तहत प्रेफ्ररेंस दी जाएगी।   पहले पुलिस मुकाबले में शहीद होने वाले पुलिस कर्मी के आश्रितों को सिर्फ कांस्टेबल ही भर्ती किया जाता था  लेकिन अब क्वालिफिकेशन के तहत प्रेफेरेंस दी जाएगी। इसमें अचानक पैरेलाइज या हादसे से अपाहिज हुए पुलिस वालों के बच्चों को भी शामिल किया गया है।

    ये हैं चार कैटेगरीज

    पुलिस मुकाबले के दौरान शहीद होने वाले पुलिस अफसर।

    आतंकवादियों या खूंखार अपराधियों से कम से कम तीन पुलिस मुकाबलों में शामिल ।

    अचानक पैरेलाइज या हादसे के कारण अपाहिज हुए पुलिस अफसर या जवान।

    गैलेंटरी अवाॅर्ड पाने वाले पुलिस अफसर।

    सुरेश अरोड़ा, डी.जी.पी. पंजाब सरकार ने बताया कि सब इंस्पैक्टर्स की भर्ती के लिए जल्द ही विज्ञापन देने वाली है। इसके तहत 100 सब इंस्पैक्टर्स इंटैलिजैंस में और 250 सब इंस्पैक्टर्स पुलिस में भर्ती किए जाएंगे। इस भर्ती के दौरान उक्त चारों कैटेगरीज वाले पुलिस अफसरों के बच्चों को कोटे का लाभ मिलेगा। हालांकि सब इंस्पैक्टर की भर्ती के लिए क्वालिकिशन ग्रेजुएशन रखी गई है।

    भर्ती में प्रेफरेंस उन पुलिस अफसरों के बच्चों को मिलेगी, जो चार कैटेगरीज में से एक में पूरे उतरते होंगे। पुलिस मुकाबले में शहीद होने वाले कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर पद तक के पुलिसकर्मियों के आश्रित को सीधे सब इंस्पेक्टर भर्ती किया जाएगा।

     

     

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here