– डा. सुखमीत ने मसूड़ों से जुड़ी बिमारियों से बच्चों को कराया अवगत

    0
    13

    रयात बाहरा स्कूल विंग में सेहत संभाल पर सेमीनार
    – डा. सुखमीत ने मसूड़ों से जुड़ी बिमारियों से बच्चों को कराया अवगत
    होशियारपुर
    रयात बाहरा स्कूल विंग में सेहत संभाल पर सेमीनार का आयोजन किया गया जिस में डा. सुखमीत बेदी ने बच्चों को मसूड़ों से जुड़ी बिमारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी । डा. सुखमीत ने बच्चों को संबोधन करते हुए कहा कि हमें अपने मसूड़ों की बिमारियों को नज़रअन्दाज नहीं करना चाहिये क्योंकि मसूड़ों की इंफेक्शन शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभावित कर सकती है जैसे कि ह्दय से जाने वाले रक्त संचार को नियंत्रण करने वाले वाल्व में इंफेक्शन पैदा करना । जिससे हमारे ह्दय वाल्व ठीक तरीके से काम करना बंद कर देते है और मरीज के रक्त संचार में रुकावट पैदा हो सकती है ।
    डा. सुखमीत ने बताया कि मसूड़ों की इंफेक्शन हमारे फेफड़ों तक फैल कर निमोनिया पैदा सकती है । उन्होनों कहा कि अगर हमारे मसूड़ों में ब्रश करते समय खून आए तो हमें इसे पूरी गंभीरता से लेना चाहिये और दांतों के डाक्टर को तुरंत दिखाना चाहिये । डा. सुखमीत ने बताया कि मसूड़ों की कोई भी इंफेक्शन कम से कम छह महीने में विकसित होती है । इसीलिए हमें हर छह माह में अपने दांतों का चेकअप कराना चाहिये और दांत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिये ।
    इसके अलावा डा. सुखमीत ने दांतों को सा$फ करने की सही विधि से भी बच्चों को अवगत कराया इस अवसर पर प्रिंसीपल प्रेम लता ने डा. सुखमीत का बच्चों को मसूड़ों के प्रति जागरुक करने के लिए धन्यवाद किया । इस अवसर पर अध्यापिका तरणजीत कौर, ज्योति , वीना के अवाला स्कूल का अन्य स्टाफ उपस्थित था।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here