गुजरात के नए मुख्यमंत्री होंगे विजय रूपाणी

    0
    22

    गुजरात में आनंदी बेन पटेल के इस्तीफ़े के बाद गुजरात भाजपा के प्रमुख विजय रूपाणी को मुख्यमंत्री बनाया गया है.  गुजरात सरकार में वरिष्ठ मंत्री रहे नितिन पटेल को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. गैर पटेल नेता और गुजरात भाजपा के अध्यक्ष विजय रूपाणी का नाम चर्चा में है. वो गुजरात भाजपा के अध्यक्ष और मंत्रिमंडल के सदस्य हैं. रूपाणी से पहले कोई भी प्रदेश अध्यक्ष मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं रहा. उन्हें अमित शाह का क़रीबी और भरोसेमंद माना जाता है.

    नितिन पटेल

    नितिन पटेल गुजरात सरकार के वरिष्ठ मंत्री रहे हैं, उनका गृहक्षेत्र मेहसाणा है जिसे पटेल आंदोलन की जन्मभूमि माना जाता है.

    गोहत्या के शक में दलितों की पिटाई के बाद गुजरात में दलितों के गुस्से और पटेलों के आरक्षण की मांग को लेकर आनंदीबेन पटेल बैकफ़ुट पर चली गई थीं.

    उन्होंने अचानक एक अगस्त को फ़ेसबुक पोस्ट लिखकर इस्तीफ़े की पेशकश कर सबको चौंका दिया था.

    आनंदीबेन ने फ़ेसबुक पोस्ट में लिखा था कि वो नवंबर में 75 साल की होने वाली हैं और भाजपा में 75 साल की उम्र पारकर करने वालों ने युवाओं के लिए जगह बनाकर नई परंपरा शुरू की है.

    उन्होंने कहा था कि कई साल उन्होंने पार्टी के महत्त्वपूर्ण पदों पर काम किया है और अगले साल विधानसभा चुनाव और वाइब्रेंट गुजरात समिट की तैयारी के लिए गुजरात के नए मुख्यमंत्री को समय मिल जाए उसके लिए वो अभी इस्तीफ़ा दे रही हैं.

    इसके बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, विजय रूपाणी, नितिन पटेल, प्रदेश सरकार में मंत्री सौरभ पटेल और केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद पुरुषोत्तम रूपाला का नाम मुख्यमंत्री के लिए चल रहा था.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here