अब राज बब्बर होंगे उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष

    0
    19

    नई दिल्ली। कांग्रेस उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अपना वजूद बनाए रखना चाहती है। इसलिए कांग्रेस पार्टी राज्यसभा सांसद राज बब्बर को यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने का ऐलान कर दिया है।

    राज बब्बर को यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने पर हुआ फैसला

    इससे पहले सोमवार को यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष निर्मल खत्री ने इस्तीफा दे दिया था। वहीं कांग्रेस के सीनियर नेता जनार्दन द्विवेदी ने मंगलवार को बब्बर को यूपीसीसी का अध्यक्ष बनाए जाने का ऐलान किया। उन्होंने बताया कि राजेश मिश्रा, राजाराम पाल और इमरान मसूद को प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया है।

    कई दिनों से चल रही थी चर्चा

    कांग्रेसी खेमे में राज बब्बर को यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने के नाम पर कई दिनों से चर्चा चल रही थी। दरअसल पार्टी शीला दीक्षित को सीएम प्रोजेक्ट कर ब्राह्मण वोट बैंक साधने की तैयारी में है। ऐसे में पार्टी को एक ऐसे चेहरे की तलाश थी जो दूसरे तबकों में अपनीपैठ बना सके। ऐसे में पार्टी के सामने राज बब्बर का नाम सबसे मुफीद लगा।

    अगले साल है उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव

    अगले साल होनेवाले यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर यूपी के कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद के घर पर एक अहम बैठक हुई। बैठक में प्रियंका गांधी भी शामिल हुई थीं। सूत्रों के मुताबिक उसी बैठक में राजबब्बर को उत्तर प्रदेश कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाने का फैसला हुआ।

    क्या रहा बब्बर के पक्ष में ?

    राज बब्बर लंबे समय से पार्टी से जुड़े हैं और वर्तमान में राज्यसभा सांसद है। इसके अलावा वे दो बार यूपी से लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं। उन्होंने लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी और मुलायम सिंह यादव की बहू डिंपल यादव को हराया था। ऐसे में राज बब्बर के कद पर पार्टी में किसी को कोई संदेह नहीं है।

    राज बब्बर का राजनीतिक सफर

    साल 1989 में जनता दल के जरिए राजनीति की दुनिया में कदम रखा। बाद में वो समाजवादी पार्टी में शामिल हो गये और तीन बार लोकसभा सांसद बने। साल 2006 में समाजवादी पार्टी ने उनको पार्टी विरोधी गतिविधि के आरोप में पार्टी से निलंबित कर दिया था जिसके बाद साल 2008 में राजबब्बर कांग्रेस में शामिल हो गये।

    डिंपल यादव को 2009 में हराया था

    2009 के लोकसभा चुनाव में राजबब्बर ने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को हराकर राजनीतिक खलबली मचा दी थी। साल 2014 का लोकसभा चुनाव उन्होंने गाजियाबाद से लड़ा था लेकिन तब वो बीजेपी के जनरल वी के सिंह से हार गये थे। अभी राजब्बर उत्तराखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद हैं।

    राज बब्बर ने पीएम मोदी पर साधा था निशाना
    राज बब्बर ने आतंकी हमले में शहीद जवान के परिवार को सांत्वना देते हुए 30 जून को फिरोजाबाद में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सीना नहीं, बल्कि पेट 56 इंच का है। कश्मीर के पंपोर में 25 जून को हुए आतंकी हमले में घायल हुए फिरोजाबाद के जवान सुमन शर्मा और शहीद वीर सिंह के घर पर उन्होंने ये बातें कही थी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here