अब एक टोकन से आप कर सकेंगे हवाई यात्रा, दस्तावेजों की नहीं पड़ेगी जरूरत

    0
    14

    हवाई यात्री जल्दी ही विभिन्न देशों के हवाईअड्डों तथा सीमाओं से केवल ‘सुरक्षित सिंगल टोकन’ के जरिये यात्रा कर सकते हैं और उन्हें अपने साथ कई यात्रा दस्तावेज रखने की जरूरत नहीं होगी। एयरलाइन समाधान तथा प्रौद्योगिकी प्रदाता एसआईटीए नई प्रौद्योगिकी ‘ब्लाकचैन’ प्रौद्योगिकी की संभावना पर गौर कर रही है ताकि यात्रियों को ‘सुरक्षित एकल टोकन’ उपलब्ध कराया जा सके।

    इस प्रौद्योगिकी के बारे में स्पेन के इस शहर में ‘एयर ट्रांसपोर्ट आईटी समिट’ में जानकारी दी गयी। यह प्रौद्योगिकी विभिन्न देशों की सीमाओं से यात्रा के लिये यात्रियों के सुरक्षित बायोमेट्रिक सत्यापन की अनुमति उपलब्ध कराता है। इससे यात्रियों को विभिन्न यात्रा दस्तावेज ढोने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही उन्हें व्यक्तिगत जानकारी साझा करने की जरूरत नहीं होगी।

    एसआईटीए की प्रौद्योगिकी अनुसंधान टीम एसआईटीए लैब इस बात का शोध कर रही है कि कैसे मोबाइल पर सुरक्षित एकल टोकन के रूप में वर्चुअल या डिजिटल पासपोर्ट यात्रियों की यात्रा के दौरान दस्तावेज की जांच से जुड़ी जटिलता, लागत तथा जवाबदेही को समाप्त कर सकता है। एसआईटीए के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी जिम पीटर्स ने कहा,‘‘हमारा मकसद सुचारू सुरक्षित यात्रा है….।’’

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here