अध्यापक का देश तथा व्यक्तित्व निर्माण में होता है अहम योगदान:तीक्ष्ण सूद

    0
    16

    -यूथ सिटीजन कौंसिल पंजाब ने अध्यापक दिवस पर शिक्षाविदों को किया सम्मानित

    होशियारपुर। यूथ सिटीजन कौंसिल पंजाब की तरफ अध्यापक दिवस के उपलक्ष्य में समाज में शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणीय भूमिका निभा रहे अध्यापकों को स मानित करने हेतु एक समारोह कौंसिल के प्रदेश अध्यक्ष डा. रमन घई की अगुवाई में आयोजित किया गया। समारोह में सी.एम. के राजनीतिक सलाहकार तीक्ष्ण सूद मु य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज अध्यापक दिवस के अवसर पर सर्वपल्ली डा. राधा कृष्णन पूर्व राष्ट्रपति जी को श्रद्धासुमन अर्पित करना ही शिक्षा के क्षेत्र में अहम है। उन्होंने कहा कि अध्यापक दिवस को पूर्व राष्ट्रपति ने ही मनाने का आह्वान किया था, उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में होशियारपुर की इन महान श िशयतों ने अहम योगदान दिया है। जिसके लिए स मानित होने वाले शिक्षाविद वाक्य ही बधाई के पात्र हैं। उन्होंने इस अवसर पर समस्त शिक्षाविदों को बच्चों के जीवन निर्माण में अहम योगदान डालने तथा उनके समस्त विकास के लिए समर्पित होकर कार्य करने की अपील की ताकि एक उज्ज्वल और विकासशील देश का निर्माण हो सके।
    इस अवसर पर यूथ सिटीजन कौंसिल के प्रदेश अध्यक्ष डा. रमन घई ने कहा कि अध्यापक दिवस को भी समस्त देश वासियों को बाकी पर्वों की तरह ही मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश की तरक्की में अध्यापक का अहम योगदान होता है। डा. घई ने कहा कि बच्चों को सही दिशा तथा दशा एक अध्यापक की ही देन होती है तथा अपने अध्यापक के अच्छे मार्ग दर्शन से ही आगे चलकर विद्यार्थी निर्माण होता है, जोकि आगे देश का भविष्य बनते हैं। उन्होंने इस कार्यक्रम में स मानित होने वाली सभी शिक्षाविदों के शिक्षा में अहम योगदान के लिए उनकी प्रशंसा की तथा कहा कि भविष्य में भी यूथ सिटीजन कौंसिल पंजाब ऐसे ही कार्यक्रम आयोजित कर अन्य शिक्षाविदों को भी स मानित करेगी।
    समारोह में शिक्षा क्षेत्र की महान श िशयत प्रिंसिपल डा. गुरदीप शर्मा हरियाना कालेज, प्रिं. रचना कौर जे.आर. पालीटेक्निकल कालेज, प्रिं. डा. नीरजा ढींगरा डी.ए.वी. कालेज, प्रो. मनोज कपूर ट्रिपल एम तथा प्रो. प्रशांत सेठी एस.डी. कालेज को शिक्षा में उनके अग्रणीय योगदान के लिए स मानित किया गया।
    इस मौके पर स मानित होने वाली श िशयतों ने मंच से अपने विचार प्रकट करते हुए सर्वपल्ली डा. राधाकृष्णन जी को अपने श्रद्धासुमन भी अर्पित किए। प्रिं. डा. गुरदीप शर्मा ने कहा कि शिक्षा जगत से जुड़े समस्त अध्यापकों को आज कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, परन्तु अध्यापक जगत से मेरी यही अपील है कि वह अपने कर्तव्य को समस्याओं से भयभीय हुए बिना निभाते चलें ताकि एक समृद्ध समाज व देश का निर्माण किया जा सके। प्रिं. रचना कौर ने कहा कि गुरु वो होता है जो गुरुर से दूर करता है तथा शिक्षा के दीपक से आपके जीवन को रोशन करता है। कभी कभार अगर गुरु डांटता भी है तो उसमें भी बच्चों का भला ही छिपा होता है। इसलिए अभिभावकों से अपील है कि वह बच्चों के भविष्य की खातिर उनके अध्यापकों से पूरा सहयोग करें। प्रिं. डा. नीरजा ढींगरा ने कहा कि अध्यापक वह दीपक होता है जो खुद जलता है और कईयों की जिंदगियां रोशन करता है। उन्होंने कहा कि उन्हें यह खुशी है कि वह इस क्षेत्र से जुड़ कर देश की सेवा कर रही हैं। प्रो. मनोज कपूर ने कहा कि मुझे अकसर बच्चे पूछते हैं कि सर पढ़ाई का कौन सा समय होता है तथा मेरा यह कहना होता है कि पढऩे को कोई समय नहीं होता। यह वह कार्य है जो किसी भी समय किया जा सकता है और इसी में बच्चों की भलाई है। उन्होंने आश्वासन दिया कि वह शिक्षा के क्षेत्र में और भी बढिय़ा सेवाएं प्रदान करते हुए बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए काम करेंगे। प्रो. प्रशांत सेठी ने कहा कि शिक्षा एक ऐसा क्षेत्र है जिसके साथ जुड़ कर वह गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इस दौरान शिक्षा जगत की समस्त श िशयतों ने कौंसिल की तरफ से अध्यापक दिवस पर समारोह आयोजित करने की सराहना की।
    इस अवसर पर कौंसिल के जिला अध्यक्ष डा. पंकज शर्मा ने आए हुए सभी मेहमानों तथा कौंसिल सदस्यों का धन्यवाद करते हुए कहा कि कौंसिल हर वर्ष आगे भी ऐसे ही आयोजन कर शिक्षा क्षेत्र में लगी महान श िशयतों के स मान में समारोह आयोजित करती रहेगी। इस अवसर पर पार्षद मुखी राम, मलकीत सिंह, सविता सूद, मीनू सेठी, कुलवंत सैनी, निपुन शर्मा व पार्षद बलविंदर बिंदी, मनोज शर्मा, गुरविंदर सैनी, सरपंच बलविंदर कुमार, डा. राज कुमार सैनी, डा. वशिष्ट कुमार, नवीन पथरिया, कुलभूषण सेठी, गुरप्रीत धामी, गौरव वालिया, नवी, गौरव जैन, अश्विनी छोटा के अलावा भाजपा पूर्व जिला अध्यक्ष आनंदवीर सिंह, विजय सूद, ज्ञान बांसल, विजय पठानिया, प्रो. बहादुर सिंह सुनेत, अश्विनी गैंद, बलबीर सिंह अजड़ाम, राम देव यादव, किशन लाल कतना, अमरजीत लाडी, राज कुमार, यीशू जैन सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।
    फोटो:- यूथ सिटीजन कौंसिल पंजाब की तरफ से आयोजित समारोह में शिक्षाविदों को स मानित करते तीक्ष्ण सूद, साथ हैं डा. रमन घई व अन्य।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here