आप पेट्रोल-डीजल का रोजना रेट अपने मोबाइल फोन से SMS के जरिए भी जान सकते हैं

0
44

नई दिल्ली : सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुछ राहत दी है। कुछ दिनों पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही थीं। कीमतों में कटौती होने के बाद आम आदमी को कुछ राहत मिली है, लेकिन क्या आपको पता है कि राज्य स्तर पर वाहन ईंधन पर लगने वाले वैट (VAT) की अलग-अलग दरों की वजह से शहरों में पेट्रोल-डीजल का भाव अलग होता है। ऐसे में कई लोगों के मन में एक सवाल आता है कि हमारे जिले में पेट्रोल और डीजल की सही कीमत क्या है? तो अब आपको कंफ्यूज होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से आप अपने जिले में पेट्रोल और डीजल की कीमत मात्र एक मैसेज से पता कर सकते हैं।

इन नंबरों से पता कर सकते हैं रेट

आपको बता दें कि आप पेट्रोल-डीजल का रोजना रेट अपने मोबाइल फोन से SMS के जरिए भी जान सकते हैं। तेज कंपनियां इसके लिए अपना नंबर जारी करती हैं। जैसे कि इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेज सकते हैं। वहीं, HPCL कस्टूमर HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं। इसके अलावा BPCL के ग्राहक RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते रहते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट किए जाते हैं।

सरकार ने कम की कीमतें

तेल कंपनियां रोज अपना रेट जारी करती हैं। तेल कंपनियों ने रोज की तरह आज भी पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी कर दी है। हालांकि, रविवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि 21 मई को केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम कर दी थी। जिसके बाद पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया था। इससे पहले सरकार ने 3 नवंबर 2021 को पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी कट की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here