किडनी स्टोन से है परेशान? इन 3 तरीकों से करें नींबू का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में गलने लगेगी पथरी

0
58

हैलथ : गुर्दे में पथरी की समस्या शरीर में तब होती है जब आपके रक्त में बहुत अधिक अपशिष्ट यानी की कचरा जमा होने लागता है। ऐसे में आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में पेशाब नहीं बना पाता है। इससे आपके गुर्दे में क्रिस्टल बनने लगते हैं। और धीरे-धीरे ये क्रिस्टल अपनी तरह दूसरे अपशिष्ट को मिलाने लगता है, और पथरी का निर्माण करता है। समय के साथ इनका आकार बड़ा होते जाता है। जिसके वजह से

क्यों होता है किडनी में स्टोन? कम पानी पीने की आदत, वंशानुगत पथरी होने की तासीर, बार-बार

मूत्रमार्ग में संक्रमण होना, विटामिन ‘सी’ या कैल्शियम वाली दवाओं का अधिक सेवन, लम्बे समय तक बेड रेस्ट, हाइपर पैराथायराइडिज्म इसेक ज्यादातर देखे जाने वाले कारण है। इसके अलावा यह परेशानी सबसे ज्यादा मोटे लोगों और आंत की सर्जरी करवा चुके मरीजों में होने का खतरा होता है।

किडनी स्टोन के घरेलू उपाय? ऐसे तो पथरी को गलाने के लिए कई तरह की दवाएं मार्केट में उपलब्ध है। लेकिन आप इसे बिना किसी साइड इफेक्ट के नेचुरल तरीके से भी ठीक कर सकते हैं। इसके घरेलू उपचार के लिए नींबू सबसे बेहतर औषधी मानी जाती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण पेट की गर्मी को शांत करने के अलावा गुर्दे में हुई पथरी को गलाने का काम भी करते हैं। लेकिन इसका दवा के रूप लेने के लिए कुछ विशेष तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है।

​नींबू के औषधीय गुण

यह विटामिन-सी से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा, यह एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी समृद्ध होते हैं।एक शोध के अनुसार इसमें मौजूद सिट्रेट गुण गुर्दे में स्टोन के विकास को रोक सकता है।

​नींबू के रस के साथ सेब का सिरका

सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड पथरी को गलाने का काम करता है। जिससे पथरी का आकार छोटा हो जाता है और पेशाब के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है। इसके प्रभावपूर्ण लाभ के लिए नींबू के साथ मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। इनके मिश्रण को तैयार करने के लिए 1-1 चम्मच नींबू का रस और सेब का सिरका लें और अच्छी तरह से मिला लें। और नियमित रूप से दिन में 3-4 बार इसका सेवन करें।

​नींबू के रस के साथ मिलाएं व्हीटग्रास व तुलसी

यदि आप किडनी स्टोन से बिना किसी दवा और सर्जरी के निजात पाना जाहते हैं तो नींबू, व्हीटग्रास और तुलसी के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। औषधीय लाभ के लिए 1 गिलास व्हीटग्रास के रस के साथ 1-1 चम्मच नींबू और तुलसी का रस मिला लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से दिन में 2-3 बार पीने से पथरी की परेशानी से राहत मिलता है।

किडनी के लिए फायदेमंद हैं ये 3 लेमन ड्रिंक्स, गुर्दे हो जाएंगे क्लीन

एक शोध में माना गया है कि जैतून तेल पथरी बनने से रोकथाम कर सकता है। साथ ही यह पथरी के कारण किडनी में होने वाली क्षति से बचाव में भी सहायक साबित हो सकता है। जैतून के तेल को नींबू के साथ मिलाकर सेवन करने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि यह मिश्रण गुर्दे में पथरी से होने वाले दर्द से राहत पहुंचाने का काम करता है। इसे तैयार करने के लिए 1-1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और जैतून का तेल एक गिलास पानी में अच्छे से मिला लें। समस्या अधिक होने पर इसका दिन में 2-3 बार सेवन किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here