आज हम आपकाे तरबूज से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं

0
45

नई दिल्ली (लाइफस्टाइल) : बाजार में इन दिनों तरबूजों के ढेर लगे हुए हैं। ऊपर से सख्त और अंदर से लाल नजर आने वाला ये तरबूज गुणों की खान है। इन्हें खाने से शरीर हाइड्रेट और रिफ्रेश रहता है. तो चलिए आज हम आपको तरबूज के त्वचा और सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं-

1– गर्मी के मौसम में थकी हुई आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए हम जिस प्रकार से खीरे का उपयोग करते हैं उसी तरह से तरबूज भी काम करता है। तरबूज के दो छोटे स्लाइस लें और उन्हें पांच से दस मिनट तक आंखों पर लगा रहने दें। थकी हुई बेजान आंखों में चमक दिखने लगेगी।

2– तरबूज से बना फेसपैक स्किन के लिए काफी लाभदायक रहता है। इसके लिए दो चम्मच तरबूज के गूदे में एक चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद सादे पानी से धो दें। तरबूज आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा, वहीं दही में मौजूद लेक्टिक एसिड और एंजाइम्स त्वचा के डेड सेल्स हटाने के साथ- साथ स्किन को मॉइश्चराइज भी करेंगे।

3– आयुर्वेद में मूत्रदाह बीमारी में तरबूज के सेवन करने की सलाह दी जाती है। यानी जिन महिलाओं या पुरुषों को पेशाब करने में जलन या रुकावट की समस्या है उनके लिए तरबूज किसी रामबाण से कम नहीं है। एक पूरे तरबूज से एक छोटा टुकड़ा काट लें। कटे हुए हिस्से में 30 से 100 ग्राम मिश्री या खांड भर दें और कटे हुए टुकड़े को वापस वहीं जोड़ दे। अब इस तरबूज को सामान्य तापमान पर रात भर रखा रहने दें। सुबह उठकर खाली पेट कुछ दिनों तक इसका सेवन करें। मूत्रदाह समस्या में कुछ ही दिनों में आराम मिलने लगेगा।

4– सिर दर्द में भी तरबूज का सेवन करने से आराम मिलता है। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस तरबूज का एक गिलास जूस लें और उसमें मिश्री मिला दें। कुछ दिनों तक रोजाना इसका सेवन करें। इससे पुराने से पुराने सिरदर्द की समस्या को ठीक करने में मदद मिलेगी।

5– बुखार में हमेशा हल्के खाने की सलाह दी जाती है। यही वजह है कि उस दौरान मरीज को तरबूज खाने के लिए भी कहा जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, बुखार के समय में तरबूज खाना आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है। यह न केवल गर्मी को शांत करता है बल्कि शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद करता है और साथ ही डाइजेशन सिस्टम को भी दुरुस्त बनाए रखता है।

ध्यान रहे- तरबूज को कभी भी खाली पेट न खाएं। हालांकि हमने मुत्रदाह की समस्या में खाली पेट तरबूज के सेवन करने के लिए कहा है लेकिन उसमें मिश्री मिली हुई है। ऐसे में तरबूज शरीर को नुकसान नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here