ओडिशा में होगी भारी बारिश, ‘असानी’ चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी

0
86

भुवनेश्वर : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ‘असानी’ चक्रवाती तूफान को लेकर एक अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार चक्रवात के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। इसको लेकर ओडिशा में भी अलर्ट जारी किया गया है, वहां तेज बारिश का अनुमान जताया गया है। इससे पहले शनिवार को, विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि निकोबार से लगभग 170 किमी पश्चिम में बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी में एक चक्रवात बन गया है और रविवार तक एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है।

अभी 16 किमी प्रति घंटे की है रफ्तार

वरिष्ठ वैज्ञानिक, उमाशंकर दास के अनुसार ‘असानी’ अब एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है। यह उत्तर-पश्चिम दिशा में 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। यह विशाखापत्तनम से दक्षिण-पूर्व दिशा में 970 किमी और पुरी से दक्षिण-पूर्व दिशा में 1,020 किमी की दूरी पर है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि यह 10 मई की शाम तक उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा। हालांकि, वैज्ञानिक ने लैंडफाल की संभावना से इनकार किया है और कहा कि यह फिर से ओडिशा तट के समानांतर आगे बढ़ेगा।

दास ने 10 मई की शाम तक बारिश की भविष्यवाणी की और कहा कि ओडिशा के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 10 मई की शाम को ओडिशा के 3 जिलों गजपति, गंजम और पुरी में तेज बारिश शुरू होने की चेतावनी जारी की गई है। वहीं 11 मई को 5 जिलों जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, कटक और गंजम के लिए भारी बारिश की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here