उदयपुर की सड़कों पर कर्फ्यू के बाद पसरा सन्नाटा

0
133

नेशनल : राजस्थान में उदयपुर में धर्म के नाम पर दो लोगों ने एक दर्जी को सरेआम गला रेत कर मौत के घाट उतार दिया। धानमंडी थानाक्षेत्र में सोमवार को दो व्यक्तियों ने दर्जी कन्हैया की कथित रूप से गला काटकर हत्या कर दी और सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर कहा कि उन्होंने ‘‘इस्लाम के अपमान” का बदला लेने के लिए ऐसा किया। घटना के बाद रात 8 बजे उदयपुर के सात थाना क्षेत्रों में अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया गया। सरकारी बयान में मुख्य सचिव ने कानून-व्यवस्था बनाए रखने की दृष्टि से प्रदेशभर में आगामी 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद किए जाने, सभी जिलों में आगामी एक महीने तक धारा 144 लागू करने, पुलिस एवं प्रशासन के सभी अधिकारियों के अवकाश निरस्त करने, शांति समिति की बैठक आयोजित करने और उदयपुर जिले में आवश्यकतानुसार कर्फ्यू लगाए जाने के निर्देश दिए हैं।

केंद्र उदयपुर में मंगलवार को की गई एक दर्जी की नृशंस हत्या को आतंकवादी हमला मान रहा है और एक जांच दल भेजा गया है जिसमें आतंकवाद रोधी एजेंसी NIA के अधिकारी शामिल हैं क्योंकि प्रारंभिक जानकारी से यह बात सामने आई है कि हमलावरों के ISIS से संबंध हो सकते हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने कहा कि जांच दल मामले की गहन जांच करेगा और गिरफ्तार किए गए दो आरोपियों की पृष्ठभूमि की पड़ताल करेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर कहा, ‘‘प्रथम दृष्टया यह एक आतंकी मामला लगता है और इसकी गहन जांच की जरूरत है जिसमें उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल को खंगालना शामिल है।

सड़कों पर पसरा सन्नाटा

कर्फ्यू लगाए जाने के बाद बुधवार सुबह के वीडियो सामने आए हैं जहां पर उदयपुर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है। शहर के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। शहर में सभी दुकानें आज बंद हैं। पुलिस सड़क पर आने-जानें वालों से सख्ती से पूछताछ कर रही है।

कस्टमर बनकर पहुंचे थे कन्हैया के पास

कन्हैया ने मंगलवार जब दुकान खोली तो दोपहर के समय दो लोग उसके पास ग्राहक बनकर पहुंचे। इनमें से एक ने अपना नाम रियाज बताया। उसने अपने आप को एक ग्राहक बताया और टेलर ने उसका नाप लेना शुरू कर दिया। इस दौरान उसने टेलर पर हमला कर दिया, वहीं दूसरे आरोपी ने मोबाइल फोन से घटना का वीडियो बनाया। वीडियो के अनुसार, जब टेलर नाप लेकर लिख रहा था उस दौरान रियाज ने अचानक धारदार हथियार से उस पर हमला कर दिया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद दोनों आरोपी मौके से फरार हो गए तथा बाद में एक और वीडियो में उन्होंने अपराध करने की पुष्टि की। घटना के सामने आने के बाद इसके विरोध में स्थानीय बाजारों में दुकानें बंद कर दी गईं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here