पंजाब में पेट्रोल व डीजल के दामों में कल हो सकती है और कमी, चन्‍नी सरकार पर टैक्स घटाने का दबाव

0
213

चंडीगढ़। तेजपाल। पंजाब के लोगों काे भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर कल खुशखबरी मिल सकती है। पंजाब सरकार भी पेट्रोल व डीजल पर टैक्‍स घटा सकती है। इससे राज्‍य में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में और कमी आ जाएगी। दरअसल दो दिन पहले केंद्र सरकार और इसके बाद यूटी प्रशासन व हरियाणा सरकार की ओर से पैट्रोल व डीजल के दामों में की गई कमी के बाद पंजाब सरकार पर भी इन पर टैक्‍स कम करने का दबाव बढ़ गया है। पता चला है कि छह नवंबर को होने वाली कैबिनेट की मीटिंग में इस पर कोई फैसला लिया जा सकता है। वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने भी इसके संकेत दिए हैं।

पंजाब सरकार पर यह दबाव इसलिए भी बढ़ गया है कि राज्य में पेट्रोल हरियाणा व यूटी के मुकाबले दस रुपये प्रति लीटर महंगा है। इसका नतीजा यह हो रहा है कि बठिंडा, मानसा,पटियाला, मोहाली ,रोपड़ जैसे जिलों के पेट्रोल पंपों को भारी नुकसान हो रहा है और इससे पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन भी नाराज है। उन्होंने सात नवंबर से एक शिफ्ट में पंप चलाने की धमकी दी हुई है।

हरियाणा के पंचकूला में शुक्रवार को पेट्रोल 95.67 रुपये व डीजल 86.88 रुपये प्रति लीटर हो गया। इसके विपरीत हरियाणा से सटे पंजाब के साहिबजादा अजीत सिंह नगर (मोहाली) जिले में पेट्रोल का रेट 106.20 रुपये और डीजल का रेट 89.83 रुपये है।

उधर टैक्सेशन विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में जितनी कमी की है उससे पंजाब के वैट में भी कमी आएगी। इससे हर महीने 71.40 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। ऐसे में अगर राज्य सरकार भी अपने टैक्सों में राहत देती है तो यह नुकसान और बढ़ेगा, लेकिन पिछले कई महीनों से महंगे दामों पर पैट्रोल और डीजल खरीद रहे लोगों को राहत मिलनी तय है।

पंजाब भाजपा के महासचिव डा. सुभाष शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने देश की जनता को दीपावली से एक दिन पहले देश की जनता को पेट्रोल तथा डीजल में दामों पर पांच रूपये व दस रुपये एक्साइज ड्यूटी करके बड़ी राहत दी है। शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार के इस कदम के बाद चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा भी अपने कोटे के वैट से जनता को बहुत बड़ी राहत प्रदान की है। इससे अब चंडीगढ़ में पेट्रोल की कीमत 94.23 रूपये प्रति लीटर डीजल की कीमत 82.64 रूपये प्रति लीटर हो गया है। पंजाब में मौजूदा समय में पेट्रोल की कीमत 106.20 रूपये प्रति लीटर और डीजल कीी कीमत 89.83 रूपये प्रति लीटर है।

डा. शर्मा ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से पंजाब में पेट्रोल तथा डीजल पर चंडीगढ़ प्रशासन की तरह वैट दर कम करके दाम चंडीगढ़ के बराबर करने की अपील की है। इससे पंजाब की जनता को राहत मिलेगी और चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल की सरहदों पर चल रहे पेट्रोल पंपों को भी लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here