स्वीडन की पहली महिला पीएम:नई पीएम जूनियर स्विमिंग चैंपियन रहीं, 16 साल में सियासत में आईं; मीडिया ने उन्हें बुलडोजर उपनाम दिया

0
172

स्वीडन। नेटवर्क न्यूज़। मैग्दलीना एंडरसन की 5 दिन पहले की गई घोषणा हकीकत बन गई है। देश की पहली पीएम बनने के कुछ घंटों बाद ही 24 नवंबर को उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। तब उन्होंने कहा था कि वह दोबारा देश की प्रधानमंत्री बनेंगी। मैं ऐसी सरकार का नेतृत्व नहीं करना चाहती जिसकी संवैधानिक वैधता ही सवालों के घेरे में हो। एंडरसन की छवि स्पष्टवादी नेता की है।

खुद को वह एक ‘अच्छी और मेहनती महिला’ बताती हैं, लेकिन राजनीतिक गलियारों में उन्हें खरी-खरी बोलने वाली नेता के रूप में जाना जाता है। एक टीवी रिपोर्ट में उन्हें ‘बुलडोजर’ कहा गया, जिस नाम की खूब चर्चा हुई। जूनियर स्विमिंग चैंपियन रह चुकीं मैग्दलीना स्वीडन के उपासला शहर की रहने वाली हैं। 16 साल की उम्र में उन्होंने सोशल डेमोक्रैट पार्टी की सदस्यता ली थी। उन्होंने अपना राजनीतिक करियर 1996 में तत्कालीन प्रधानमंत्री गोरान पेरसों के सलाहकार के रूप में शुरू किया था।

उसके बाद सात साल तक वह देश की वित्त मंत्री रहीं। उन्हें साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की प्राइमरी पॉलिसी एडवाइजरी कमेटी का प्रमुख तीन साल के लिए चुना। वे इस पद पर पुहंचने वाली पहली महिला हैं। इस साल अगस्त में ही प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवन ने सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी कांग्रेस के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था। तभी से वे कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर काम कर रही थीं।

इनके पिता सांख्यिकी के प्रोफेसर हैं और मां भी टीचर

मैग्दलीना का जन्म 23 जनवरी 1967 को हुआ था। उनके पिता उपसाला यूनिवर्सिटी में सांख्यकीय के प्रोफेसर हैं और उनकी मां टीचर हैं। मेग्डेलेना ने सामाजिक विज्ञान से स्नातक किया। उन्होंने स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में अर्थशास्त्र में मास्टर्स की डिग्री हासिल की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here