अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस हुए

0
56

इंटरनेशनल :  भूकंप ने अफगानिस्तान ने भयंकर तबाही मचाई है।  सुबह-सुबह आए भूकंप में वहां 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई व सैंकड़ों लोग घायल हो गए।  भूकंप के ये झटके पाकिस्तान में भी महसूस किए गए। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी।

भूकंप की अधिकमत तीव्रता अबतक तय नहीं हो पाई है हालांकि रिएक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से खतरनाक माना जाता है। अफगानिस्तान में आया भूकंप इससे कुछ ही कम तीव्रता वाला था।पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये झटके 6.1 तीव्रता के थे । पाकिस्‍तान में भी अफगानिस्‍तान से सटे कई इलाकों में बर्बादी हुई है। अमेरिकी जिओलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र दक्षिणी पूर्वी अफगानिस्‍तान के खोस्‍त शहर से 44 किमी दूर था।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्व में था। पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक भूकंप के झटके इस्लामाबाद समेत बाकी शहरों में भी महसूस हुए। सोशल मीडिया पर लोगों ने लिखा कि भूकंप के ये झटके कुछ सेकेंड तक महसूस हुए ।

इसकी वजह से लोग डरकर इधर-उधर भागने लगे ।  इससे पहले शुक्रवार को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था। तब इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में ये झटके महसूस हुए थे।  ये झटके फैसलाबाद, एबटाबाद, स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकांडी में भी महसूस हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here