डीएपी को लेकर घमासान :पटियाला के एग्रीकल्चर अफसर और ब्लॉक अफसर पर कार्रवाई शुरू, कृषि मंत्री बोले- किसी को नहीं बख्शेंगे

0
201

होशियारपुर। न्यूज़ डेस्क। पंजाब में DAP खाद की किल्लत पर 2 अफसरों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। पंजाब के कृषि मंत्री रणदीप नाभा ने पटियाला के एग्रीकल्चर अफसर और ब्लॉक अफसर के खिलाफ यह आदेश दिए। DAP खाद के सही ढंग से वितरण न होने में इनकी लापरवाही सामने आई। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार DAP खाद के आवंटन पर नजर रख रही है। कोई भी अफसर या डीलर इसमें गड़बड़ी करता पाया गया तो सरकार उनसे सख्ती से निपटेगी। पंजाब में DAP खाद को लेकर सरकार की यह बड़ी कार्रवाई है।

जलालाबाद में मिला अवैध स्टॉक

कृषि मंत्री रणदीप नाभा ने बताया कि सरकार को फाजिल्का जिले के जलालाबाद में DAP खाद का अवैध स्टॉक मिला था। इस मामले में भी कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा भी कुछ जिलों में केस दर्ज करवाए गए हैं। प्रदेश सरकार DAP खाद के वितरण पर नजर बनाए हुए है।

खाद उपलब्ध कराना केंद्र की जिम्मेदारी

कृषि मंत्री रणदीप नाभा DAP खाद की किल्लत को लेकर केंद्र सरकार पर भी निशाना साधने से नहीं चूके। उन्होंने कहा कि पंजाब में अक्टूबर महीने से ही धान की कटाई के बाद दूसरी फसलों की बिजाई शुरू हो जाती है। इस समय गेहूं की बिजाई का सीजन है। पंजाब में इस दौरान 5.50 लाख मीट्रिक टन DAP खाद की जरूरत होती है। भारत सरकार इसकी मासिक अलॉटमेंट करती है। रेलवे के जरिए खाद राज्यों में पहुंचाई जाती है मगर इस बार किसानों को उनकी जरूरत के मुताबिक DAP खाद नहीं मिल रही।

डीएपी को लेकर घमासान:डीएपी खाद से भरी ट्रेन किसानों ने ट्रैक पर रोकी, पुलिस विभाग के अधिकारी मौके पर

जरूरत के मुताबिक नहीं मिला स्टॉक

पंजाब के कृषि मंत्री ने कहा कि अक्टूबर में पंजाब को 2 लाख टन DAP खाद की जरूरत थी। इसके मुकाबले केंद्र सरकार से सिर्फ 1.51 लाख टन खाद की सप्लाई ही मिली। जो खाद आई, उसकी डिलीवरी भी बहुत धीमी रही। गेहूं की बिजाई का सीजन पीक पर होने के बावजूद 13 नवंबर तक पंजाब को 2.65 लाख टन DAP खाद के मुकाबले सिर्फ 74 हजार मीट्रिक टन DAP खाद ही मिली। इसी वजह से पंजाब में DAP खाद की किल्लत चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here