कुछ जांचे-परखे टिप्स जो बढ़ती उम्र में भी आपकी सुंदरता को रखेंगे बरकरार

0
54

नई दिल्ली, (लाइफस्टाइल डेस्क) : लंबे समय तक धूप, धूल और पॉल्यूशन के संपर्क में आने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। रही-सही कसर रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले हानिकारक केमिकल वाले प्रोडक्ट, अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल पूरी कर देते हैं।  इसके लिए आपको बस सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करने की जरूरत है। तो आइए एक नजर डालते हैं कुछ जांचे-परखे टिप्स पर, जो बढ़ती उम्र में भी सुंदरता को बरकरार रखने में कर सकते हैं मदद।

1. स्किन के लिए सही प्रोडक्ट्स चुनना बहुत जरूरी है। स्वच्छ वनस्पति आधारित प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने और हानिकारक केमिकल युक्त प्रोडक्ट अवॉयड करने से चेहरे की चमक बढ़ती है। इसके अलावा सूरज की रोशनी में सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें। 

2. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जो स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटीज़ से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी आसानी से बाहर निकाल जाते हैं, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, बॉडी के अलावा चेहरे को भी जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है जिससे त्वचा हेल्दी और जवां-जवां नजर आती है। 

3. जैसा हो अन्न वैसा हो तन। यह बात स्किन के लिए भी उतनी ही सटीक है। इसलिए आपको स्वच्छ, ही पत्तेदार और प्राकृतिक आहार लेना चाहिए। जिसमें ताजे फल और सब्जियां, मशरूम, बेरीज, साबुत अनाज, हेल्दी फैट आदि शामिल हैं।

4. हेल्दी और यंग रहने के लिए फिजिकली ही नहीं, मेंटली भी रिलैक्स होना बहुत जरूरी है। बेवजह की टेंंशन बाल तो सफेद करती ही है साथ ही समय से पहले बूढ़ा भी बनाती है। तो अगर आप लंबे समय तक जवां नजर आना चाहते हैं तो टेंशन को करें बाय-बाय।

5. सिगरेट और शराब पीने जैसी बुरी आदतों की वजह से त्वचा पर अस्वाभाविक बुढ़ापा और झुर्रियां आ जाती हैं। शराब के मामले में अपनी हर दिन की मात्रा को एक तय सीमा तक नियंत्रित करना सबसे बेहतर होता है – महिलाओं के लिए रोजाना एक ड्रिंक और पुरुषों के लिए रोजाना दो ड्रिंक।

6. नियमित रूप से गहरी नींद न केवल आपके मानसिक-शारीरिक स्वास्थ्य के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी जरूरी है। तो कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर लें।

7. इस बात का ध्यान रखें कि आपके रोजाना के पोषण की जरूरतें पूरी हों। विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन डी सेहतमंद त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं इसलिए शरीर में इनकी कमी नहीं होने दें। दैनिक आहार से इनकी पूर्ति नहीं हो पा रही तो सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

8. खुद को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी है। स्किन में पानी की मात्रा को बनाए रखने के लिए रोजाना कम से कम 3-4 लीटर पानी पिएं।

ध्यान रखें कि आप अपनी स्किन की रोजाना देखभाल में एंटी-एजिंग को शामिल करें। इसके लिए आप स्वच्छ, वनस्पति-आधारित ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के साथ-साथ सम्पूर्ण पोषण के लिए कोलेजन का निर्माण करने वाली वनस्पति-आधारित चीजों का सेवन करें। बाहरी और अंदरूनी दोनों तरीकों से संपूर्ण रूप से कोलेजन को बढ़ाने वाली चीजें लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here