प्रधानमंत्री मोदी आज पुणे से करेंगे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का शुभारंभ

    0
    113

    देश के 20 स्मार्ट शहरों में विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन शनिवार से शुरू होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में 14 परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे जबकि 68 अन्य परियोजनाओं का प्रारंभ देश के अन्य हिस्सों में होगा और इन पर कुल 1770 करोड़ रुपये की लागत आएगी। सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की घोषणा के एक साल पूरा होने पर मोदी पुणे के 5000 की क्षमता वाले शिवाजी छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से ‘स्मार्ट सिटी मिशन’ परियोजना की शुरुआत करेंगे।

     इसके साथ ही स्मार्ट सिटी प्रतिस्पर्धा के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन शुरू हो जाएगा। इसमें कहा गया है कि पुणे की परियोजनाओं के अलावा उसी दिन अन्य स्मार्ट शहरों में 69 ऐसे कार्य शुरू किए जाएंगे।

    इन पर कुल 1770 करोड़ रुपये का निवेश आएगा। ये परियोजनाएं अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) के तहत खुले एवं हरित स्थानों का विकास, सीवेज संयंत्र और जलापूर्ति, स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस कचरा प्रबंधन से जुड़ी हुई हैं।

    इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी निर्धनों के लिए आवास परियोजनाएं भी शामिल रहेंगी। मोदी ‘मेक योर सिटी स्मार्ट’ प्रतियोगिता का भी उद्घाटन करेंगे जिसका मकसद स्मार्ट शहरों को आकार देने में नागरिकों को शामिल करना है।

    इसमें विजेताओं को 10 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक इनाम भी दिए जाएंगे। विज्ञप्ति में कहा गया है कि नागरिकों द्वारा दिए गए सुझावों और डिजायनों को संबंधित स्मार्ट शहर शामिल करेंगे।

    इस योजना के तहत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजनाएं, कायाकल्प एवं शहरी रूपांतरण के लिए अटल मिशन के अंतर्गत जल आपूर्ति परियोजनाएं, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स तथा खुले और हरियाली वाले स्थानों को विकसित किया जाएगा। पीएम मेक योर सिटी स्मार्ट प्रतिस्पर्धा की भी शुरुआत करेंगे, जिसमें आम नागरिकों की भागीदारी होगी।

    नागरिक सड़क, जंक्शन व पार्क के लिए डिजाइन बनाकर शेयर कर सकते है। इसके विजेताओं को 10 हजार से एक लाख तक की राशि देकर पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री नेट पोर्टल की भी शुरुआत की जाएगी। ये पोर्टल विभिन्न शहरी मिशनों के अंतर्गत आने वाले शहरों को अपने विचारों को साझा करने में सक्षम बनाएगा और विभिन्न मिशनों के कार्यान्वयन के दौरान उत्पन्न मसलों का समाधान करेगा।

    प्रधानमंत्री मोदी ‘मेक योर सिटी स्मार्ट’ स्पर्धा का भी उद्घाटन करेंगे। इस स्पर्धा का उद्देश्य सड़कों, जंक्शनों व पार्कों को डिजाइन करने में नागरिकों को शामिल करना है। नागरिकों के सुझाव और उनके द्वारा सुझाए गए डिजाइन उनकी अपनी-अपनी स्मार्ट सिटी द्वारा विधिवत सम्मिलित किए जाएंगे। इस स्पर्धा के विजेताओं को 10,000 रुपये से 1,00,000 रुपये की रेंज में पुरस्कार दिए जाएंगे।

    प्रधानमंत्री द्वारा परियोजनाओं का शुभारंभ किए जाने के अवसर पर पहले बैच के समस्त 20 स्मार्ट शहरों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here