डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 40 पितृविहीन छात्रों को 5.57 लाख रुपए की छात्रवृत्ति दी

0
206

होशियारपुर। डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल होशियारपुर के 40 पितृ विहीन छात्रों को 5 लाख 57 हजार रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की गई। भारतीय रेड क्रॉस के वाइस चेयरमैन पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना तथा स्कूल प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अनूप कुमार ने छात्रों को छात्रवृत्ति के चेक वितरित किए।
कैनेडियन वर्ल्ड एजुकेशन फाउंडेशन और होम फॉर ऑर्फन्स के सहयोग से स्कूल के छात्रों को प्रदान की जाने वाली इस छात्रवृत्ति के चेक सौंपने के लिए आयोजित संक्षिप्त समारोह में उपस्थित छात्रों व उनकी माताओं को संबोधित करते हुए श्री खन्ना ने कहा कि माता पिता और शिक्षक विद्यार्थियों को संस्कारवान बनाते हैं। प्रत्येक परिवार के बालक-बालिकाओं में संस्कार और संस्कृति के लिए उत्तम शिक्षा की व्यवस्था होनी चाहिए।परिवार बालक की प्रथम पाठशाला है तो माता-पिता प्रथम शिक्षक। जो माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे संस्कार प्रदान करते हैं वे बाह्य वातावरण से प्रभावित हुए बिना शिक्षक द्वारा दी गई विद्या को फलीभूत करते हैं। अत: परिवार में प्रत्येक सदस्य का दायित्व है कि बच्चों को भौतिक संसाधनों के स्थान पर संस्कारों की सौगात दें। नैतिक मूल्य आधारित शिक्षा आज समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन की ओर से स्कूल के छात्रों की मदद के लिए पिछले कई साल से चलाया जा रहा यह प्रकल्प अनुकरणीय है। खन्ना ने डीएवी संस्थाओं की ओर से शिक्षा के प्रसार के लिए किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा करते हुए स्कूल के लिए हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष डा अनूप ने कहा कि यह संस्था पिछले 124 साल से समाज में शिक्षा का उजियारा फैला रही है और इस स्कूल के विद्यार्थियों ने जीवन के विभिन्न के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता हासिल कर संस्था और क्षेत्र का नाम रोशन किया है। छात्रों की मदद के लिए प्रबंधक कमेटी की ओर से सभी संभ‍व प्रयास किए जा रहे हैं।
स्कूल की प्रिंसिपल मोनिका सूद ने बताया कि फाउंडेशन की ओर से स्कूल में कक्षा एक से 12 तक के विभिन्न कक्षाओं में पढ़ रहे 40 विद्यार्थियों को कक्षानुसार 5000 से 24000 रूपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान की गई हैं। इस दौरान प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारी और सदस्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here