प्लास्टिक हो सकती है स्वास्थ्य के लिए खतरा, जानिए इसके Side Effects

0
52

Health: प्लास्टिक का इस्तेमाल पर्यावरण के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक होता है। इसका इस्तेमाल करने से सीसा कैडमियम और पारा जैसे खतरनाक रसायन सीधे मानव शरीर के संपर्क में आते हैं। यह जहरीले पदार्थ कैंसर जन्मजात से ही विकलांगता, इम्यून सिस्टम और बच्चों के विकास को प्रभावित करते हैं। प्लास्टिक की बोतलों, खाद्य पैकेजिंग सामग्रियों में बिस्फेनॉल-ए नाम का विषाक्त पदार्थ पाया जाता है। यह विषाक्त पदार्थ स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं। यह थायराइड हार्मोन रिसेप्टर को भी प्रभावित करता है। जिससे हाइपोथायरायडिज्म जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि प्लास्टिक कैसे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है…

प्लास्टिक के कारण होने वाले रोग

. दमा

. पलमोनेरी कैंसर फेफड़ों के द्वारा जहरीली गैसों से सांस लेने के कारण यह कैंसर हो सकता है।

. गुर्दे की बीमारी हो सकती है।

. तंत्रिका और हृदय को भी नुकसान हो सकता है।

कैसे बचें इसके इस्तेमाल से?

. पानी भी हमेशा प्लास्टिक की बोतलों में आता है। इसलिए ऐसी बोतलों को खरीदना भी बंद कर दें।

. प्लास्टिक का पूरी तरह से बहिष्कार करने का प्रयास करें। यदि आप घर से सामान लेने जा रहे हैं तो शॉपिंग बैग साथ में लेकर जाएं।

. प्लास्टिक बैग की जगह आप कार्डबोर्ड चुन सकते हैं। कार्डबोर्ड एक जैवनिम्नीकरण पदार्थ है, यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है। आप घर या फिर रेस्तरां में भी ड्रिंक्स के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल न करें।

. प्लास्टिक के डिब्बों में खाने-पीने का सामान भी न खरीदें। ऐसा करके आप जहरीले विषाक्त पदार्थों से अपना बचाव कर सकते हैं।

. खाने को स्टोर करने के लिए टिफिन बॉक्स या फिर ग्लास कंटेनर का इस्तेमाल करें। प्लास्टिक के डिब्बों और थैलियों का प्रयोग न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here