वतन वापसी के लिए सऊदी में फंसे विजय को 30 लाख हर्जाना भरने के आदेश

0
72
अपने बेटे को वतन वापसी के लिए ठोकरे खाता हुआ बाप

पालमपुर : पिछले 11 वर्षों से सऊदी अरब में फंसे विजय कुमार मां गटां देवी निवासी गांव रोंखड़ तहसील नगरोटा अपने बेटे की वतन वापसी के लिए दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। पंजाब केसरी ने इस पीड़ित परिवार के गांव में पहुंच कर उनका दुख सांझा किया। दुखी मां द्वारा दिखाए पत्रों से पता चला कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पत्राचार के माध्यम से विदेश मंत्रालय द्वारा सऊदी एंबेसी तक दो बार इस मामले को उठा चुके हैं लेकिन यह सारे प्रयास अभी तक सफल नही हो पाए हैं। 2011 में विजय कुमार सऊदी की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के कार्य में लोडर चला रहे थे तो उस समय साथ बैठे एक बांग्लादेशी की गिरकर मौत हो गई थी। उसके तुरंत बाद उसका पासपोर्ट जब्त कर सऊदी से बाहर जाने पर पाबंदी लगा दी गई थी।
अब सऊदी की बुराडिया कोर्ट ने विजय कुमार पर हर्जाने के तौर पर डेढ़ लाख सऊदी रियाल, यानी 30 लाख रुपए मृतक के परिवार के लिए जमा कराने का आदेश दिए है जो इस गरीब परिवार की हैसियत से बाहर है। सऊदी में कठोर नियमों के चलते मुआवजा राशि अदा ना करने पर मृत्यु दंड या आजीवन कारावास की सजा सुनाई जा सकती है। ऐसे में अब एक ही अंतिम विकल्प बचता है की एसडीएम नगरोटा द्वारा एक बैंक खाता खोल कर आम जनता व देश की नामी गिरामी हस्तियों को शामिल कर सोशल मीडिया के माध्यम से इस पीड़ित परिवार के लिए मदद मांगी जाए। ऐसा प्रावधान सरकार कई जगह कर चुकी है। उधर विजय का कहना है कि जिस कंपनी ने उसे डिटेन कर रखा है,वह मात्र 1100 रियाल प्रतिमाह देती है और ये इतना बड़ा हर्जाना नहीं चुका सका तो यहां की अदालत मुझे मृत्युदंड दे सकती है।
पंजाब केसरी ने जब मां गटां देवी से बात की तो वह फूट फूट कर रोई। हर सुबह बेटे की याद उसे रुलाती है।उसका पति घोड़ों के जरिए रेत बजरी ढो कर गांव में रोजी रोटी चला रहा था।परंतु इस कार्य के दौरान टांग टूटने की वजह से मजबूर उसे घोड़े बेचने पड़े जिससे रोजगार का ये सहारा भी जाता रहा।
विजय कुमार सऊदी अरब में कार्य कर रही भारतीय मूल की, टाटा कंसल्टेंसी, लैंड मार्क ग्रुप, रीगल ग्रुप, कटारिया होल्डिंग्स, डीआरए ग्रुप, तथा विप्रो जैसी कंपनियों से मदद की गुहार लगा चुका है।परंतु अभी तक कोई उसकी मदद के लिए आगे नहीं आया।
स्थानीय विधायक अरुण कुमार कूका ने कहा की इस मामले को लेकर भारत सरकार के गृह मंत्री अमित शाह से भी उन्होंने पत्राचार के माध्यम से संपर्क किया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही विजय कुमार को वापिस लाने हेतु हर्जाना भरने के लिए धन संग्रह सहित सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here