अब ये बैंक दे सकदे है मकान की मरम्मत के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन

0
38

मुंबई (बिजनेस) : बैंकों द्वारा घर खरीदने के लिए लोन दिया जाता है, इस बात को तो सब जानते हैं लेकिन बहुत हद तक संभावना है कि लोगों को इस बात की जानकारी ना हो कि उन्हें घर की मरम्मत के लिए भी लोन मिल सकता है। ऐसे में बता दें कि अगर किसी व्यक्ति को अपने घर की मरम्मत करानी है या उसमें कोई भी रिनोवेशन का काम कराना है तो उसके लिए लोन की सुविधा उपलब्ध है। अब मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस संदर्भ में कहा कि प्राथमिक सहकारी बैंक महानगरों में लोगों को अपने मकानों की मरम्मत या उसमें बदलाव को लेकर 10 लाख रुपये तक का कर्ज दे सकते हैं।

पहले कितनी थी मकान की मरम्मत के लिए लोन की सीमा?

इससे पहले ऐसे बैंकों के लिये मकान मरम्मत या उसमें बदलाव को लेकर कर्ज सीमा में सितंबर, 2013 में संशोधन किया गया था, जिसके तहत ग्रामीण और छोटे कस्बों में 2 लाख रुपये तक तथा शहरी क्षेत्रों में 5 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जा सकता था लेकिन अब इस सीमा को बढ़ा दिया गया है। RBI ने प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों के लिए जारी सर्कुलर में कहा, ‘‘ऐसे कर्ज की सीमा अब बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी गई है। 10 लाख रुपये की सीमा उन शहरों और केंद्रों में है, जहां आबादी 10 लाख या उससे अधिक है। अन्य केंद्रों के लिए यह सीमा 6 लाख रुपये है।’’

जिन लोगों के पास मकान की मरम्मत के लिए नहीं है पैसा, उन्हें मिलेगा फायदा

आरबीआई द्वारा मकान की मरम्मत के लिए दिए जाने वाले लोन की सीमा बढ़ाने से उन लोगों को फायदा होगा, जिनके पास मकान तो है लेकिन पुराना मकान है, जिसे मरम्मत की जरूरत है। ऐसे लोग के पास अगर मकान की मरम्मत के लिए पैसा नहीं है, वह अब 10 लाख रुपये तक का लोन लेकर मकान की मरम्मत करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here