अब काउंटर के अलावा मशीन पर भी मिलेगी ट्रेन की टिकट

0
61

अमृतसर: रेलवे स्टेशन पर अब ट्रेन की टिकट के लिए यात्रियों को परेशानी नहीं होगी, क्योंकि अब स्टेशन पर फिर से आटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीनों को शुरू कर दिया गया है। अब यात्रियों को टिकट काउंटर के अलावा इन मशीनों पर भी जनरल टिकट मिल सकेगी और उन्हें लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं होगी। इससे रेल टिकट काउंटरों पर भी बोझ कम होगा। मशीन में अपने स्टेशन की जानकारी भरकर यात्री आसानी से टिकट ले सकते हैं।

दरअसल, स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए लगाई गई आटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीनों को कोरोना काल के दौरान बंद कर दिया गया था। अब कोरोना की सारी पाबंदियां खत्म हो जाने पर दो साल बाद इन मशीनों को फिर से शुरू कर दिया गया है, ताकि भीष्ण गर्मी में यात्रियों को लंबी लाइनों में ना लगना पड़े। मशीन के पास एक कर्मचारी को भी तैनात किया गया है जोकि यात्रियों को टिकट निकालने में मदद करता है। अमृतसर रेलवे स्टेशन से रोजाना 130 के करीब गाड़ियां आती जाती हैं। इनमें 20 हजार से ज्यादा यात्री रोजाना आते जाते हैं ऐसी में टिकट खिड़की पर भी लंबी लाइनें लग जाती है, जिस कारण कई बार यात्रियों की गाड़ी भी छूट जाती है। मगर अब यात्री मशीन में आसानी से अपने स्टेशन की जानकारी भरकर और पैसे डालकर टिकट हासिल कर सकते हैं। कैंप लगाकर व अनाउंसमेट करके यात्रियों को जागरूक कर रहे।

आटोमेटिक टिकट मशीनों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग हो, इसके लिए लगातार रेलवे प्रबंधन की ओर से यात्रियों को जागरूक भी किया जा रहा है। इसके तहत मशीनों के प्रयोग के लिए लगातार अनाउंसमेट भी की जाती है। इसके अलावा समय-समय पर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर कैंप लगाकर भी यात्रियों को इस बारे में जानकारी दी जाती है। दो मशीनें मुख्य प्रवेश द्वार और एक गोलबाग की तरफ लगाई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here