अल्कोहल ही नहीं ये 5 फूड भी करते हैं आपके लीवर को सड़ाने का काम

0
56

हैलथ : शरीर का सबसे मुख्य भाग होता है। इसक मुख्य काम पाचन तंत्र से आने वाले रक्त को फिल्टर करना है। इसके साथ ही लीवर रसायनों को डिटॉक्सीफाई करता है और दवाओं को मेटाबोलाइज करता है। और फैट को कम करने, कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने में मदद करता है। इसलिए इसकी सेहत का ध्यान रखने से ही आपकी निरोग जीवन जी सकते हैं। असंतुलित जीवनशैली आपके लीवर को शराब जीतना ही नुकसान पहुंचा सकती हैं।

लीवर कमजोर के होने के लक्षण क्या है? लीवर रोग आनुवंशिक भी हो सकता है। लीवर की समस्याएं कई तरह के कारकों के कारण भी हो सकती हैं जो लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं, जैसे वायरस, शराब का सेवन और मोटापा। समय के साथ, लीवर को नुकसान पहुंचाने वाली स्थितियों से सिरोसिस हो सकता है। इससे लीवर के फेल हो जाने का खतरा भी बना रहता है। लीवर खराब होने पर शरीर में कमजोरी होना, भूख कम होना, उल्टी होना, नींद ना आना, दिनभर थकान महसूस होना, शरीर में सुस्ती रहना, तेजी से वजन घटना, लीवर में सूजन जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। ऐसे में हम शराब जीतना ही हानि पहुंचाने वाले लीवर के दुश्मनों के बारे में आपको बता रहे हैं।

​बर्गर, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज
आपके लीवर को स्वस्थ रखने के लिए फ्रेंच फ्राइज, बर्गर और पिज्जा खराब विकल्प हैं। बहुत सारे ऐसे खाद्य पदार्थ खाना जिसमें सेचुरेटेड फैट अधिक हो, आपके लीवर के फंक्शन को कठिन बना सकता है। समय के साथ यह सूजन का कारण भी बन सकता है, जो बदले में लीवर को खराब कर सकता है। इसे सिरोसिस के रूप में जाना जाता है। तो अगली बार जब आप ड्राइव-थ्रू लाइन में हों, तो एक स्वस्थ विकल्प ऑर्डर करने के बारे में सोचें।

पैक्ड फूड से बनाए दूरी
चिप्स और प्रोसेस्ड फूड के साथ ये समस्या होती है कि यह आमतौर पर चीनी, नमक और वसा से भरे होते हैं। यह आपके लीवर को अनहेल्दी बनाता है। लीवर के सेहत के लिए अपने साथ स्वस्थ स्नैक्स लेकर रखें।

रेड मीट के सेवन से बचें
यह प्रोटीन से भरपूर हो सकता है, लेकिन यह लीवर के लिए फायदेमंद नहीं होता है। लीवर इस प्रोटीन को आसानी से नहीं तोड़ सकता है। जिससे अतिरिक्त प्रोटीन का निर्माण विषाक्त हो जाता है और लीवर और मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

​मीठा खाने की अति न करें
बहुत अधिक मीठी चीजें आपके लीवर पर भारी पड़ सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लीवर का शूगर को वसा में बदलना के काम करती है। यदि आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो आपका लीवर बहुत अधिक वसा बनाएगा। ऐसे में आपको लंबे समय में, फैटी लीवर की बीमारी जैसी स्थिति हो सकती है। इसलिए एक नियमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

​ड्राई फूड्स भी पहुंचाते हैं नुकसान
यह विश्वास करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन बड़ी मात्रा में फ्रक्टोज युक्त ड्राई फूड्स जैसे किशमिश, सूखे मेवे खाने से सूजन और फैटी लीवर हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें मौजूद शुगर जिसे फ्रुक्टोज के रूप में जाना जाता है, बड़ी मात्रा में सेवन करने पर रक्त में असामान्य मात्रा में वसा पैदा कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here