अमेरिका के कोलोराडो में भीषण आग:1000 मकान जलकर खाक, 30 हजार लोगों को घर छोड़ने का आदेश

0
150

कोलोराडो। नेटवर्क न्यूज़। अमेरिका के कोलोराडो राज्य में डेनवर के जंगल में फैली आग की वजह से 1000 मकान जलकर खाक हो गए। राज्य के गवर्नर जेरेड पोलिस ने इस बारे में जानकारी दी है। जेरेड ने बताया- लुइसविले और सुपीरियर शहर में करीब 30,000 लोगों को घर छोड़ने के लिए कहा गया है। हालात को देखते हुए आपातकाल की घोषणा कर दी गई है।

गवर्नर पोलिस ने मीडिया से कहा- आग इतनी तेजी से फैली कि किसी के कुछ समझने से पहले ही इसने एक बड़े इलाके को अपनी चपेट में ले लिया। वहीं, इलाके के शेरिफ जो पेले ने बताया, इलाके में 169 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही है। तेज हवाओं के कारण आग इतनी तेजी से फैल रही है कि फायर फाइटर्स को भी मौके से निकलना पड़ा।

शेरिफ ने बताया- आग की वजह से घरों के साथ 1 शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और होटल भी जल गया। कुल मिलाकर लगभग 6,000 एकड़ जमीन जल चुकी है। राहत की बात यह है कि इलाके के 2 हॉस्पिटल्स और स्कूल को कुछ नहीं हुआ। शुक्रवार सुबह से इस इलाके में बर्फवारी शुरू हो गई है। जिससे फायर फाइटर्स को मदद मिल रही है। जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाएगा।

इलाके के निवासी ने बताई आपबीती
इस इलाके के निवासी पैट्रिक किलब्राइड ने मीडिया से बात करते हुए अपना अनुभव बताया। किलब्राइड ने कहा- आग की वजह से उनका घर जलकर खाक हो गया है। उनका पालतू कुत्ता और बिल्ली दोनों मर गए। वेदर एक्सपर्ट्स ने अनुमान जताया है कि इलाके में 1 इंच तक बर्फवारी हो सकती है, जिससे आग पर काबू पाने में मदद मिलेगी।

जलवायु परिवर्तन से बढ़ रहा खतरा

कोलोराडो के जंगल में आग गुरुवार को लगी थी। जिसके बाद यह आग 6.5 वर्ग किलोमीटर के इलाके में फैल गई। राज्य के अधिकारी हालात पर नजर बनाए हुए हैं। इसी के साथ बचावकर्मी फंसे हुए लोगाों को निकालने और नुकसान का आकलन करने में लगे हुए हैं। बीते कुछ सालों से कोलोराडो भीषण सूखे का सामना कर रहा है। जलवायु परिवर्तन की वजह से जंगलों में आग लगने का खतरा बढ़ गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here