डिनर की रेसिपीज़ के बारे में जानें जो लाइट होने के साथ हेल्दी और वजन भी करेंगे कम

0
99

नई दिल्ली (लाइफस्टाइल): जैसा कि हम सभी ने सुना है कि रात का खाना हल्का खाना चाहिए। लेकिन हल्का भोजन करने से कई बार भूख नहीं मिटती और फिर थोड़ी देर बाद जब भूख लगती है तो जो सामने नजर आता है वही खा लेते हैं। तो आज हम कुछ ऐसी डिनर की रेसिपीज़ के बारे में जानेंगे जो लाइट होने के साथ हेल्दी भी हैं और इन्हें खाने से पेट भी भर जाता है।

1. दाल का सूप

मूंग या अरहर की दाल का सूप पाचन को बेहतर बनाने में काम करता है। इसे और ज्यादा हेल्दी और सुपाच्य बनाने के लिए आप इसमें अपनी मनपसंद सब्जियां मिक्स कर सकते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा मिर्च, मसाले के साथ इसे न बनाएं क्योंकि उससे बेशक स्वाद तो बढ़ जाएगा लेकिन जिस फायदे के लिए आप इसे पीना चाह रहे हैं वो कम हो जाएंगे। हां, जीरे, लहसुन व करी पत्ते का तड़का किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं।

फायदे

प्रोटीन के अलावा दालें आयरन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिंस, सोडियम और राइबोफ्लेविन से भरपूर होती हैं। जिसकी हमारी शरीर को आवश्यकता होती है। दाल का गरमा-गरम सूप पीने से गले की खराश और सर्दी में भी आराम मिलता है।

2. पनीर भुर्जी

प्रोटीन रिच फूड्स पेट को लंबे वक्त तक भरा रखते हैं जिससे वजन कम करने का सफर आसानी से पूरा किया जा सकता है। तो इसमें पनीर भुर्जी एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है। इसे टेस्टी और हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, अदरक जैसी और भी कई चीज़ें मिला सकते हैं। बस लाल मिर्च, गरम मसाला ये सारी चीज़ें अवॉयड करें। भुर्जी को आप ऐसे खाएं या फिर रोटी, पराठे के साथ, हर तरह से ये बेस्ट है।

फायदे

प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। विटामिन डी की मात्रा भी इसमें शामिल होती है। जो हड्डियों को तो स्ट्रॉन्ग बनाता ही है साथ ही साथ मानसिक विकास के लिए भी जरूरी है।

3. पालक दाल खिचड़ी

फटाफट से बनने वाला बहुत ही हेल्दी और टेस्टी डिनर ऑप्शन। इसे हेल्दी बनाने के लिए पालक के अलावा आप इसमें गोभी, मटर, बीन्स जैसी और भी दूसरी सब्जियां डाल सकते हैं।

फायदे

आयरन के अलावा पालक में विटामिन डी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन के शामिल होता है। इससे बॉडी को एनर्जी मिलती है और ताकत भी। इम्युनिटी बढ़ाने में भी ये डिश फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here