JEE एडवांस 2016 के नतीजे घोषित, जयपुर के बंसल ने किया टॉप

    0
    100

    देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी में दाखिले दिलाने वाली प्रवेश परीक्षा ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस्ड 2016 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। नतीजे सुबह 10 बजे घोषित किए गए। http://www.jeeadv.ac.in पर लॉगइन कर छात्र अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

    जयपुर के अमन बंसल (AIR – 1) ने परीक्षा में टॉप किया है। यमुना नगर के भावेश ढींगरा (AIR – 2) को दूसरा, जबकि जयपुर के ही कुणाल गोयल (AIR – 3) को तीसरा स्थान मिला है। लड़कियों में कोटा की रिया सिंह ने टॉप किया है।

    जेईई एडवांस्ड 2016 परीक्षा आईआईटी गुवाहाटी ने ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड के साथ मिलकर आयोजित की थी। रिजल्ट घोषित होने के बाद सफल उम्मीदवारों की ऑल इंडिया रैंक भी घोषित कर दी जाएंगी। परीक्षा आयोजित करने वाली आईआईटी गुवाहाटी ने कहा है कि जेईई एडवांस 2016 परीक्षा में प्राप्त की गई रैंक आईआईटी या आईएसएम में दाखिले की गारंटी नहीं देती। उसका कहना है कि रैंक लिस्ट जेईई एडवांस 2016 में एग्रीगेट मार्क्स के आधार पर तैयार की गई है।

    जेईई एडवांस्ड के जरिए ही छात्रों को देश की तमाम आईआईटी और आईएसएम (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, धनबाद) के इंजीनियरिंग कोर्सेज में प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा आईआईएसईआर, राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में भी आईआईटी एडवांस्ड के स्कोर से ही दाखिला मिलता है।

    आईआईटी गुवाहाटी ने इस परीक्षा की आंसर-की 5 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी थी।

    आपको बता दें कि प्रतिष्ठित आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए तकरीबन दो लाख छात्रों ने 22 मई, 2016 को जेईई एडवांस्ड परीक्षा दी थी। जेईई एडवांस की परीक्षा दो चरणों (पेपर नं- 1 और पेपर नं- 2) में आयोजित हुई थी। पहले चरण की परीक्षा सुबह नौ से 12 बजे और दूसरी दोपहर दो से पांच बजे तक चली।

    छात्र नीचे दिए निर्देशों के अनुसार अपना रिजल्ट को देख सकते हैं…

    Step-1 JEE एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के मेन पेज पर जाइए

    Step-2 ‘Results declared’ ऑप्शन पर क्लिक करें

    Step-3 सामने खुले Login पेज पर अपनी सभी जानकारियां भरें और एंटर बटन क्लिक करें

    Step-4 रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here